राष्ट्रीय

हिंद महासागर क्षेत्र में देखा गया चीन का जासूसी जहाज, बंगाल की खाड़ी में भारत करने वाला है मिसाइल परीक्षण

बंगाल की खाड़ी में भारत द्वारा लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के पहले चीन का विभिन्न निगरानी उपकरणों से लैस जासूसी जहाज ‘युआन वांग 5′ हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो चुका है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पता चला है कि भारतीय नौसेना बैलिस्टिक मिसाइल और सैटेलाइट निगरानी में सक्षम चीनी जहाज की आवाजाही पर नजर रखे हुए है। अगस्त में हंबनटोटा बंदरगाह पर जहाज के ठहराव ने भारत और श्रीलंका के बीच एक राजनयिक विवाद पैदा कर दिया था।

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस विशेषज्ञ डेमियन साइमन ने सोमवार को ट्वीट किया कि चीन का मिसाइल और उपग्रह निगरानी जहाज च्युआन वांग 5 हिंद महासागर क्षेत्र में प्रवेश कर गया है।’ हिंद महासागर क्षेत्र में जासूसी जहाज की मौजूदगी की खबरों पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है। निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार, भारत ने हाल में एक मिसाइल परीक्षण के बारे में एनओटीएएम (नोटिस टू एयरमेन/नोटिस टू एयर मिशन) जारी किया है।

यह स्पष्ट नहीं है कि चीनी जासूसी जहाज की मौजूदगी को देखते हुए भारत मिसाइल परीक्षण की योजना पर आगे बढ़ेगा या नहीं। विशेषज्ञों के मुताबिक, चीनी जहाज को आखिरी बार इंडोनेशिया के सुंडा जलडमरूमध्य में देखा गया था। हिंद महासागर में चीनी जहाज की यात्रा चीनी सेना और अनुसंधान जहाजों द्वारा इस क्षेत्र में बढ़ती गतिविधियों को लेकर चिंताओं के बीच हुई है। इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर चिंताओं की पृष्ठभूमि में भारत हिंद महासागर में समान विचारधारा वाले देशों के साथ रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button