राष्ट्रीय

Make In India पहल की बड़ी सफलता, भारतीय वायुसेना को मिलेंगे नए परिवहन विमान

नई दिल्ली. भारतीय वायु सेना (The Indian Air Force-IAF) ने एक मध्यम श्रेणी के ट्रांसपोर्ट विमान (MTA) को हासिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसे ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) पहल के तहत देश में बनाया जाने वाला है. एयर फोर्स ने जानकारी दी है कि विभिन्न भूमिकाओं के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इस मीडियम ट्रांसपोर्ट एयक्राफ्ट (Medium Transport Aircraft-MTA) की सामान ले जाने की क्षमता 18 से 30 टन के बीच होगी. पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के जरिये देश के डिफेंस सेक्टर में बड़े पैमाने पर बदलाव की शुरुआत की है.

भारतीय सेनाओं की आधुनिक हथियारों और उपकरणों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वर्तमान में मिसाइल, फील्ड गन, टैंक, विमान वाहक युद्धपोत, ड्रोन, लड़ाकू विमान, टैंक और हेलिकॉप्टर जैसे विभिन्न रक्षा साजो-सामानों को देश में बनाने के लिए कई परियोजनाएं चल रही हैं. ‘मेक इन इंडिया’ और घरेलू विमान निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर, 2022 को गुजरात के वडोदरा में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए एक परिवहन विमान निर्माण परियोजना की नींव भी रखी थी.

आधुनिक टेक्नोलॉजी के के साथ 18 से 30 टन क्षमता का ये परिवहन विमान, इंडियन एयर फोर्स के पुराने परिवहन विमानों की जगह लेगा. इस नए विमान में तत्काल कार्रवाई और सैनिकों और कार्गो को पैरा ड्रॉप करने के लिए भी सुविधाएं हैं. इस परिवहन विमान को छोटे एयरपोर्ट या कम सुविधाओं वाली हवाई पट्टियों से भी उड़ाया जा सकेगा. ये नया विमान दुर्गम इलाकों में भारतीय वायुसेना की रसद सप्लाई की क्षमताओं को मजबूत करेगा. भारतीय वायुसेना के लिए परिवहन विमान बनाने की यह परियोजना भारतीय निजी क्षेत्र को हाई टेक्नोलॉजी और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी विमानन उद्योग में प्रवेश करने का एक बड़ा मौका देती है. इससे घरेलू विमान निर्माण में बढ़ोतरी होगी. जिसके कारण आयात पर निर्भरता कम होगी और निर्यात में वृद्धि होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button