राष्ट्रीय

सेना भरेगी अभ्यर्थियों की आधी फीस, नहीं बदला सिलेबस; ऑनलाइन होगा टेस्ट

अग्निवीर भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. अब युवाओं को एप्लिकेशन फीस की पूरी राशि नहीं भरनी होगी. भारतीय सेना Agniveer Recruitment के दौरान भरी जाने वाली एप्लिकेशन फीस का आधा हिस्सा वहन करेगी. आसान भाषा में कहें तो अब आधी एप्लिकेशन फीस सेना खुद भरेगी और आधी फीस उम्मीदवार को भरनी होगी. Indian Army में भर्ती प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी कर्नल जी. सुरेश ने इसकी जानकारी दी है. वर्तमान में एप्लिकेशन फीस के तौर पर उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होता है.

यहां गौर करने वाली बात ये है कि सेना द्वारा दी गई ये दूसरी खुशखबरी है, क्योंकि हाल ही में कहा गया था कि 10वीं पास कर पॉलिटेक्निक या आईटीआई करने वाले युवा भी अब अग्निवीर के लिए आवेदन कर पाएंगे. वहीं, भारतीय सेना ने इस बात का भी ऐलान किया था कि Agniveer Recruitment 2023 की प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है.

इसके तहत अब उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में हिस्सा लेना होगा और फिर फिजिकल टेस्ट आदि किया जाएगा. Colonel G. Suresh ने कहा, ‘पहले भर्ती प्रक्रिया के आखिर में एक रिटन एग्जाम होता था, लेकिन अब पहली बात ये जरूरी होगी कि भर्ती होने वाले लोग शारीरिक रूप और मानसिक रूप से मजबूत हों.’ उन्होंने कहा कि अन्य जांच जैसे फिजिकल और मेडिकल जांच लिखित परीक्षा के बाद की जाएंगी.

आधी फीस भरेगी सेना

कर्नल सुरेश ने Agniveer Recruitment Process में हुए दूसरे बड़े बदलाव को लेकर भी बात की. उन्होंने बताया कि अग्निवीर के तौर पर भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी. इसके लिए उन्हें 500 रुपये एप्लिकेशन फीस के तौर पर देना होगा. उन्होंने कहा, ‘इस राशि में से भारतीय सेना 250 रुपये वहन करेगी जबकि उम्मीदवार को केवल 250 रुपये का भुगतान करना होगा.’ उन्होंने कहा कि अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है. साल में सिर्फ एक बार ही रजिस्ट्रेशन की इजाजत है.

क्या है Agniveer Bharti प्रक्रिया?

अग्निवीर बनने का सपना देख रहे युवाओं को सबसे पहले लिखित परीक्षा में हिस्सा लेना होगा. अग्निवीर भर्ती तीन चरणों में होने वाली है. पहले चरण में उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन एग्जाम आयोजित किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवार को हिस्सा लेना होगा.

अगर दूसरे चरण की बात की जाए, तो इसके तहत ऑनलाइन एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों (एआरओ) द्वारा तय किए गए स्थान पर भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा. यहां पहुंचने पर उनका फिजिकल फिटनेस टेस्ट किया जाएगा और शारीरिक माप होगा. तीसरे चरण के तहत सेलेक्ट किए गए उम्मीदवारों को मेडिकल जांच से गुजरना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button