राष्ट्रीय

पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, खातों में आएंगे 17 हजार करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 27 जुलाई 2023 को किसान सम्‍मान निधि योजना की 14वीं किस्‍त राजस्‍थान के सीकर से जारी करेंगे. केंद्र सरकार की ओर से 8 करोड़ से ज्‍यादा किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजे जाएंगे. कुल 17 हजार करोड़ की रकम किसानों को दी जाएगी. आपको ये रकम मिलेगी या नहीं? आप अपना नाम लाभार्थी लिस्‍ट में चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्‍थान के दौरे के दौरान पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 14वीं किस्‍त आज 11बजे जारी करेंगे. गौरतलब है कि अभी तक इस योजना के तहत 13वीं किस्‍त ट्रांसफर की जा चुकी है. सरकार इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. ये रकम तीन किस्‍त में चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये करके दी जाती है. आइए जानते हैं कैसे आप अपना नाम लिस्‍ट में चेक कर सकते हैं.

लाभार्थी सूची में कैसे चेक करें अपना नाम

  • लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा
  • होमपेज पर आपको फॉर्मर कॉर्नर का विकल्‍प दिखाई देगा, यहां क्लिक करें
  • अब आपको  Beneficiary List पर क्लिक करना होगा
  • अगले पेज पर आपको राज्‍य, जिला, गांव आदि की जानकारी देनी होगी
  • गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें
  • पूरी डिटेल अब आपके सामने खुल जाएगी

अगर ये लिखा होगा तो नहीं मिलेगी रकम 

अधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी किसान अपना स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं. अगर स्‍टेटस में NO लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपको रकम नहीं दी जाएगी. स्‍टेटस चेक करने के लिए फॉर्मर कॉर्नर में बेनेफिशियर स्‍टेटस पर जाएं. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्‍ट्रेशन नंबर डालना होगा. इसके बाद गेट डाटा पर जाएं स्‍टेटस की जानकारी सामने आ जाएगी.

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य 

अगर किसानों ने ई-केवाईसी भी नहीं कराया है तो भी पीएम किसान योजना के तहत रकम नहीं दी जाएगी. ई-केवाईसी की प्रक्रिया आप ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा, सीएससी केंद्र पर जाकर भी ई-केवाईसी कराया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button