व्यापार

Apple भारत में बढाएगा उत्पादन, 5 साल में 40 अरब डालर के प्रोडक्शन का लक्ष्य

iPhone बनानेवाली Apple ने अगले 4-5 सालों में भारत में प्रोडक्शन को पांच गुना से अधिक बढ़ाकर लगभग 40 बिलियन डॉलर (लगभग 3.32 लाख करोड़) करने की योजना बनायी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में 7 अरब डॉलर के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. ऐपल की अगले 4-5 साल में भारत में प्रोडक्शन बढ़ाकर 40 अरब डॉलर से अधिक करने की योजना है. पिछले वित्त वर्ष में यह 7 बिलियन डॉलर को पार कर गया है. Apple भारत में iPhone बनाती है और अगले साल से Airpods की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की योजना बना रही है .

आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल की योजना भारत में अगले पांच साल में उत्पादन पांच गुना से अधिक बढ़ाकर 40 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 3.32 लाख करोड़ रुपये) करने की है. पीटीआई-भाषा ने एक सरकारी सूत्र के हवाले से यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में सात अरब अमेरिकी डॉलर के उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है.

अधिकारी ने कहा, ऐपल की योजना अगले 4-5 वर्षों में भारत में उत्पादन बढ़ाकर 40 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक करने की है. पिछले वित्त वर्ष में यह सात अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गया है. ऐपल ने इस बारे में ईमेल से भेजे गए सवालों के जवाब नहीं दिये.

ऐपल भारत में आईफोन बनाती है और अगले साल से एयरपॉड्स बनाने की उसकी योजना है. अधिकारी ने कहा कि ऐपल की भारत में आईपैड या लैपटॉप बनाने की तत्काल कोई योजना नहीं है.

अधिकारी ने कहा, आईटी हार्डवेयर पीएलआई में भाग लेने की उनकी कोई योजना नहीं है. वे बाद के चरण में शामिल हो सकते हैं, लेकिन अभी उनका ध्यान मौजूदा उत्पादन स्तर को बढ़ाने पर है. कंपनी भारत से मोबाइल फोन की सबसे बड़ी निर्यातक बन गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button