राष्ट्रीय

यूक्रेन में अभी भी फंसे हैं 40-50 भारतीय, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने राज्यसभा को दी जानकारी

नई दिल्ली: अब तक 22,500 भारतीय यूक्रेन से लौट आये हैं, जबकि 40-50 भारतीय अभी भी यूक्रेन में हैं. विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो वहां से वापस आने के इच्छुक हैं, उनके लिए दूतावास सुविधा प्रदान करवा रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘कुल 22,500 (भारतीय) नागरिक फरवरी 2022 से भारत वापस आ चुके हैं. करीब 40-50 भारतीय नागरिक अब भी यूक्रेन में हैं, जिनमें से कुछ ही वापस आने को इच्छुक हैं.’’ उनसे प्रश्न किया गया था कि कितने भारतीयों को यूक्रेन से वापस लाया जा चुका है.

यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस द्वारा 24 फरवरी को (यूक्रेन पर) हमला करने के बाद अपने देश की वायु सीमा को यात्री विमानों की उड़ान के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. सरकार से यह भी प्रश्न किया गया था कि पिछले पांच साल में विदेशों में फंसे कितने भारतीय एवं अन्य देशों के नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया? इसके जवाब में लेखी ने कहा कि वैश्विक कोविड महामारी के दौरान फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने तथा भारत एवं विश्व के अन्य हिस्सों तक यात्रियों को लाने-ले जाने में मदद करने के उद्देश्य से वंदे भारत मिशन चलाया गया था. उन्होंने कहा कि अभी तक वंदे भारत एवं विशेष उड़ान व्यवस्था के तहत संचालित उड़ानों से करीब 2.97 करोड़ यात्रियों को यह सुविधा प्रदान की गयी.

लेखी ने कहा कि ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत 16 से 25 अगस्त 2021 के बीच सात उड़ानों और 10 दिसंबर 2021 को अंतिम उड़ान के माध्यम से अफगानिस्तान से कुल 669 लोगों को निकाला गया. उन्होंने कहा कि इनमें 448 भारतीय नागरिक, 206 अफगान (हिंदू एवं सिख समुदाय के सदस्य) और अन्य देशों के 15 नागरिक (नेपाल, लेबनान एवं युगांडा) शामिल हैं. उन्होंने कहा कि जिन भारतीय नागरिकों ने वापस आने का अनुरोध किया था, उन्हें निकाल लिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button