राष्ट्रीय

उड़नतश्तरियों के रहस्य से उठेगा पर्दा, एलियन की गुत्थी ऐसे सुलझाएंगे नासा और पेंटागन

एलियंस पर लंबे समय से रिसर्च (Research On Aliens) चल रही है और अलग-अलग तरह की रिसर्च रिपोर्ट भी सामने आ चुकी हैं. लेकिन, एक सवाल अब भी बरकरार है और वो है एलियंस है या नहीं. अभी तक इसका जवाब मिला नहीं है. अब अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa Research On UFO) भी इस तरफ कदम बढ़ा रही है और इस पर रिसर्च कर रही है. नासा सीधे एलियंस पर तो नहीं, मगर यूएफओ यानी उड़नतश्करियों पर रिसर्च करने जा रही है. नासा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, नासा की ओर से एक टीम का गठन किया जाएगा, जो इन यूएफओ और इससे जुड़ी चीजों का अध्ययन करेगी कि आखिर ये कहां से आ रही है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, नासा ने बताया है कि इस खास रिसर्च का सबसे अहम उद्देश्य डेटा हासिल करना है. इसके साथ ही भविष्य में मिलने वाले डेटा को समझने के लिए भी अच्छे तरीकों की पहचान करना भी रिसर्च का हिस्सा रहेगा. इसके अलावा इस रिसर्च के जरिए कोशिश की जाएगी कि जो भी डेटा मिले, उसका फायदा वैज्ञानिक समझ को और भी बेहतर बनाने के लिए किया जा सके.

नासा ने जानकारी दी है कि इस काम के लिए बनाई गई ये खास टीम उपलब्ध आकंड़ों का आंकलन करेगी और यह समझने की कोशिश करेगी कि रहस्यमी साइटिंग को सच साबित करने के लिए कितनी रिसर्च या डेटा आदि की आवश्यकता है.

9 महीने में तैयार होगी रिपोर्ट

बता दें कि नासा इस रिसर्च को यूएफओ या अज्ञात हवाई घटना के रहस्यमयी दृश्यों को समझाने की कोशिश में पहला कदम मान रहा है. बताया जा रहा है कि नासा की ओर से बनाई गई टीम इस पर जल्द ही काम शुरू करेगी और करीब 9 महीने लगाकर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी. रिपोर्ट्स के अनुसार, नासा इस पूरे काम पर कई हजार डॉलर खर्च करेगा लेकिन यह एक लाख डॉलर से ज्यादा नहीं होगा.

इसके अलावा नासा इस पर रिसर्च करने से पहले नतीजों के बारे में नहीं सोच रही है. इसी क्रम में नासा के साइंस मिशन चीफ Thomas Zurbuchen ने कहा है कि हम जो हमें विश्वास है कि इन घटनाओं की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इन्हें लेकर डेटा की कमी है.

पहले भी देखी गई थी अज्ञात उड़न तश्तरी

रिपोर्ट्स के अनुसार, इससे पहले अमेरिका के डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस ने नौसेना के एक विशेष बल के साथ मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की थी, जिस रिपोर्ट में नौसैनिकों द्वारा देखी गईं उड़ती हुईं अनजान चीजों के बारे में ही ज्यादा बताया गया था. इस रिपोर्ट को आए हुए करीब एक साल हो गया है, जिसके बाद अब नासा ने इस पर रिसर्च करने के कादम उठाया है. इन उड़ती हुई अज्ञात चीजों को देश की सुरक्षा से भी जोड़कर देखा गया और साथ ही इसे लेकर एलियन का अंदेशा भी लगाया जा रहा है.

बता दें कि अभी तक यूएफओ को लेकर जितनी भी रिसर्च की गई है, उन रिसर्च से किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना मुश्किल है. हालांकि अब उम्मीद है कि नासा की टीम इन्हें लेकर कोई बड़ा डेटा इकट्ठा करेगी और उसका एनालिसिस करके किसी फैसला पर पहुंचा जा सकता है. यूएफओ पर होने वाली रिसर्च के बाद ही एलिंयस को लेकर कोई डेटा या जानकारी सामने आ सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button