अंतर्राष्ट्रीय

जानें- कौन है पाकिस्‍तानी नागरिक आफिया सिद्दीकी, जिसे कहा जाता है ‘लेडी अलकायदा’

नई दिल्ली। अमेरिका के टेक्सास में एक पाकिस्तानी आतंकवादी ने पाकिस्तान की आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की है, जो एक यहूदी मंदिर (आराधनालय) पर हमला कर लोगों को बंधक बनाकर टेक्सास जेल में बंद है। अफिया सिद्दीकी एक पाकिस्तानी नागरिक और वैज्ञानिक हैं। वह एक खूंखार आतंकवादी है। उन्हें लेडी अल कायदा के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें अमेरिकी सैनिकों को मारने की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूयॉर्क कोर्ट के फैसले के बाद आफिया अमेरिका में आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 86 साल की सजा काट रही है।

पाकिस्तानी नागरिक डॉ. अफिया सिद्दीकी पर अलकायदा से जुड़े होने का आरोप है. उन पर अफगानिस्तान में एक अमेरिकी खुफिया एजेंट, एक सैनिक और अमेरिका में रहने वाले एक पूर्व पाकिस्तानी राजदूत हुसैन हक्कानी को मारने की साजिश का आरोप है। इसके अलावा 2011 में हुए मेमोगेट कांड को मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर भी जाना जाता है। सिद्दीकी 2018 में तब भी सुर्खियों में आए थे जब एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच एक डील हो गई है कि डॉक्टर शकील अहमद के बदले अफिया सिद्दीकी को वापस किया जाएगा। शकील अहमद ने अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की मदद की थी।

आफिया सिद्दीकी ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से न्यूरोसाइंस में पीएचडी की है। आतंकी गतिविधियों में उसका नाम 2003 में ही आया था जब एक आतंकी खालिद शेख मोहम्मद ने उसके बारे में एफबीआई को सुराग दिया था। इसके बाद डॉ. आफिया को अफगानिस्तान से गिरफ्तार किया गया। अफगानिस्तान में, उसने बगराम जेल में एक एफबीआई अधिकारी को मारने की कोशिश की, जिसके बाद उसे अमेरिका भेज दिया गया।

डॉ. अफिया, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं, पर केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमला करने का भी आरोप है, एक चैरिटी संगठन जिससे वह कथित रूप से जुड़ी हुई थीं। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद, एफबीआई ने मई 2002 में अफिया और उनके पति अमजद खान से लंबी पूछताछ की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button