व्यापार

भारत में रूपे के प्रचार-प्रसार से वीजा हुआ चिंतित, अमेरिकी सरकार के सामने उठाया मुद्दा

नई दिल्ली: वीजा इंक (Visa Inc) ने अमेरिकी सरकार से शिकायत की है कि भारत अपने पेमेंट्स सर्विस सिस्टम RuPay का अनौपचारिक और औपचारिक तरीके से प्रचार कर रहा है। इससे अमेरिकी कंपनी वीजा को भारत में नुकसान हुआ है। यह बात न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कही गई है। वीजा और रूपे प्रतिद्वंदी हैं और भारत, वीजा के लिए एक प्रमुख बाजार है। सार्वजनिक रूप से वीजा ने रूपे के उदय के बारे में चिंताओं को कम कर दिया है, लेकिन अमेरिकी सरकार के मेमो से पता चलता है कि वीजा ने 9 अगस्त को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) कैथरीन ताई और सीईओ अल्फ्रेड केली सहित कंपनी के अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान भारत में “लेवल प्लेइंग फील्ड खेल मैदान” के बारे में चिंता जताई थी।

मास्टरकार्ड इंक ने निजी तौर पर यूएसटीआर के समक्ष इसी तरह की चिंताओं को उठाया है। रॉयटर्स ने 2018 में बताया था कि कंपनी ने यूएसटीआर में विरोध दर्ज कराया था कि भारत के पीएम मोदी स्थानीय नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रवाद का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बैठक से पहले ताई के लिए तैयार किए गए यूएसटीआर मेमो में कहा गया है, “वीजा भारत की अनौपचारिक और औपचारिक नीतियों के बारे में चिंतित है, जो कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के व्यवसाय के पक्ष में प्रतीत होती हैं।” एनपीसीआई, गैर-लाभकारी एंटिटी है, जो रुपे चलाती है। मोदी ने वर्षों से देसी रूपे को बढ़ावा दिया है, जो तेजी से बढ़ते भुगतान बाजार में वीजा और मास्टरकार्ड के लिए एक चुनौती है। नवंबर 2020 तक भारत के 95.2 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड में RuPay की हिस्सेदारी 63% थी। 2017 में यह हिस्सेदारी सिर्फ 15% थी।

सार्वजनिक रूप से केली ने मई में कहा था कि वर्षों तक काफी चिंता रही कि RuPay की बढ़ती पैठ वीजा के लिए संभावित रूप से समस्या खड़ी कर सकती है। लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा था कि उनकी कंपनी भारत के बाजार में अग्रणी बनी हुई है। उन्होंने एक उद्योग कार्यक्रम में कहा था कि रूपे से प्रतिस्पर्धा एक ऐसी चीज है, जिससे हम वर्षों से निपटते आए हैं और लगातार निपट रहे हैं। इसलिए इसमें कुछ भी नया नहीं है।

मोदी ने 2018 के भाषण में रूपे के उपयोग को देशभक्ति के रूप में चित्रित करते हुए कहा था कि हर कोई देश की रक्षा के लिए सीमा पर नहीं जा सकता है। इसलिए हम राष्ट्र की सेवा के लिए रूपे कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसी भाषण का वीजा ने 9 अगस्त को यूएसटीआर सभा में अपनी चिंताएं रखते हुए हवाला दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल कहा था कि रूपे ही एकमात्र कार्ड है, जिसे बैंकों को बढ़ावा देना चाहिए। सरकार ने सार्वजनिक परिवहन भुगतान के लिए RuPay-आधारित कार्ड को भी बढ़ावा दिया है।

उद्योग के सूत्रों का कहना है कि भले ही RuPay भारत में कार्डों की संख्या पर हावी है, लेकिन अधिकांश लेनदेन अभी भी वीजा और मास्टरकार्ड के माध्यम से होते हैं क्योंकि अधिकांश RuPay कार्ड केवल मोदी के वित्तीय समावेशन कार्यक्रम के तहत बैंकों द्वारा जारी किए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights