राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति धनखड़ नए संसद भवन पर आज फहराएंगे तिरंगा, सोमवार से शुरू होगा विशेष सत्र

संसद के विशेष सत्र से पहले रविवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ नए संसद भवन पर आज राष्ट्रीय ध्वज फहराया. नए संसद भवन के ‘गज द्वार’ के ऊपर ध्वजारोहण के मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अलावा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघावाल और वी. मुरलीधरन के अलावा राज्यसभा और लोकसभा में अलग-अलग दलों के नेता भी मौजूद थे.

लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए. वह फिलहाल कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में भाग लेने के लिए हैदराबाद में हैं.

नए संसद भवन के ‘गज द्वार’ के ऊपर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ध्वजारोहण किया. यह खास आयोजन संसद के विशेष सत्र से एक दिन पहले हुआ. क्योंकि इसी सत्र में संसदीय कार्यवाही पुराने संसद भवन से नए संसद भवन में स्थानांतरित होगी.

संसद के विशेष सत्र से पहले आज शाम साढ़े चार बजे सर्वदलीय बैठक भी आयोजित होगी. इस बैठक के जरिए विशेष सत्र को सुचारू रूप से चलाने पर आपसी सहमति बनाने की कोशिश होगी.

धनखड़ संसद के नए भवन में फहराया तिरंगा

कल से संसद का पांच दिवसीय संसद सत्र शुरू हो रहा है. इसके पहले राष्ट्रीय ध्वज फहराने का कार्यक्रम हुआ. 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन एक समारोह आयोजित कर किया था, लेकिन अभी तक नए संसद भवन में कोई भी अधिवेशन नहीं हुआ है.

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के कार्यक्रम में सत्तारूढ़ दल के कई नेताओं के शामिल होने के बावजूद कांग्रेस अध्यक्ष और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे इस समारोह में शामिल नहीं हुए. खरगे ने कहा था कि उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण देर से दिया गया है.

एक दिन पहले शनिवार को मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी को खत लिखा था. खरगे ने कहा था कि उन्हें आमंत्रण पत्र 15 सितंबर की शाम को मिला है. वह 16-17 सितंबर को हैदराबाद में हो रही कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में रहेंगे और रविवार देर रात वह दिल्ली लौटेंगे. ऐसी स्थिति में उनके लिए कार्यक्रम में शामिल होना संभव नहीं पाएगा.

कल से शुरू होगा संसद का विशेष सत्र

संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. आज संसद भवन में सर्वदलीय बैठक है. इस बैठक में संसद में होने वाले कामकाज की रूपरेखा तय की जाएगी और सरकार विपक्षी पार्टियों से सहयोग की अपील करेगी.

इस बीच नए संसद भवन में कैबिनेट मंत्रियों के लिए कमरों का आवंटन हो गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, धर्मेंद्र प्रधान, विदेश मंत्री एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव और स्मृति ईरानी आदि के कमरे आवंटित कर दिए गए हैं.

उल्लेखनीय कि पुराने संसद भवन में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों के कमरे ग्राउंड फ्लोर पर स्थित थे, लेकिन नए संसद भवन में फर्स्ट फ्लोर पर उनके कमरे या कार्यालय आवंटित किए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights