अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन की अदालत ने जारी किया जूलियन असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित करने का आदेश

लंदन: ब्रिटेन की एक अदालत ने बुधवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को इराक और अफगानिस्तान युद्धों से संबंधित गुप्त फाइलों के प्रकाशन पर मुकदमे का सामना करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित करने का औपचारिक आदेश जारी किया है. निर्णय अब आंतरिक मंत्री प्रीति पटेल के पास है. हालांकि असांजे के वकील अभी भी हाईकोर्ट में अपील कर सकते हैं, यदि वह प्रत्यर्पण को मंजूरी देता है.

मध्य लंदन में एक मजिस्ट्रेट द्वारा बुधवार का किया गया फैसला ब्रिटेन की अदालतों में लंबे समय से चल रही कानूनी प्रक्रिया को निष्कर्ष के करीब लाने वाला है. लेकिन असांजे के वकीलों ने पटेल को आवेदन देने और मामले में अन्य बिंदुओं पर संभावित रूप से आगे अपील करने का संकल्प लिया है.

उनके वकील बर्नबर्ग पीयर्स सॉलिसिटर ने पिछले महीने एक बयान में कहा था कि “उनके द्वारा पहले उठाए गए अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के संबंध में उनके द्वारा अभी तक हाईकोर्ट में कोई अपील दायर नहीं की गई है.”

“अपील की वह अलग प्रक्रिया, निश्चित रूप से शुरू होनी बाकी है.”

असांजे को पिछले महीने ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित करने के कदमों के खिलाफ अपील करने की अनुमति से वंचित कर दिया गया था. वहां उन्हें जीवन भर जेल में सजा भुगतनी पड़ सकती है.

वाशिंगटन इराक और अफगानिस्तान में अमेरिकी नेतृत्व वाले युद्धों से संबंधित 500,000 गुप्त सैन्य फाइलों के प्रकाशन के संबंध में उन पर मुकदमा चलाना चाहता है.

पिछले साल जनवरी में इस 50 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई को इस आधार पर एक राहत मिली थी कि अगर उसे अधिकतम सुरक्षा में अमेरिकी फैसिलिटी में एकांत कारावास में रखा गया तो इससे आत्महत्या का जोखिम था.

लेकिन अमेरिकी सरकार ने अपील की और अक्टूबर में दो दिवसीय अपील सुनवाई में उसके वकीलों ने राजनयिक आश्वासन की ओर इशारा किया कि असांजे को संघीय सुपरमैक्स जेल में अलगाव की सजा नहीं दी जाएगी, और उन्हें उचित देखभाल मिलेगी.

असांजे ने अपील की और जनवरी में दो जजों ने उन्हें “सामान्य सार्वजनिक महत्व के कानून के बिंदुओं” पर देश की सर्वोच्च अदालत में आवेदन करने की अनुमति दी.

लेकिन अदालत ने यह कहते हुए अपील करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया कि आवेदन में “कानून का एक तर्कपूर्ण मुद्दा नहीं उठाया गया.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights