व्यापार

UIDAI ने Aadhaar के लिए लॉन्च की नई सुविधा, अब घर बैठे वेरिफाई कर सकेंगे अपना ईमेल और फोन नंबर

यूजर्स के लाभों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निवासियों को अपने आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करने की अनुमति दी है.

UIDAI को पता चला था कि कुछ मामलों में, रेसिडेंट्स को पता नहीं था कि उनके कौन से मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़े हैं. इसलिए वो इस बात को लेकर परेशान थे कि कहीं आधार OTP किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है.

आईटी मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अब इस सुविधा से निवासी आसानी से इनकी जांच कर सकते हैं. यह सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर या एमआधार ऐप के माध्यम से ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ फीचर के तहत ली जा सकती है.

यानी इस फीचर की मदद से आप अब ये वेरिफाई कर सकते हैं कि आपका ईमेल या मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा है या नहीं.

ये ऐसे यूजर्स के लिए भी बेहद उपयोगी है, जो बार-बार मोबाइल नंबर चेंज करते हैं और पुराना फोन नंबर आधार से जुड़े रहने का खतरा बना रहता है. ऐसे में इस फीचर से उन्हें पता चल जाता है कि उन्हें अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की जरूरत है.

अगर मोबाइल नंबर पहले से ही वेरिफाइड है तो यूजर्स को एक मैसेज दिखाई देगा जैसे, ‘आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है’ जो उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है.

यदि किसी यूजर को मोबाइल नंबर याद नहीं है, तो उसने नामांकन के दौरान दिया है या वह माई आधार पोर्टल या एम-आधार ऐप पर वेरिफाई आधार फीचर पर मोबाइल के अंतिम तीन अंकों की जांच कर सकता है.

यदि कोई यूजर किसी ईमेल या मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना चाहता है या अपना ईमेल या मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहता है, तो वह नजदीकी आधार केंद्र जा सकता है.

ऐसे करें वेरिफाई (How to verify mobile number and email id linked aadhar)

1. यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in या mAadhaar ऐप पर जाएं.
2. Verify email/mobile Number’ में जाएं.
3. आधार एनरोलमेंट के समय जो ईमेल आईडी या फोन नंबर यूज किया था उसके साथ अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें.
4. कैप्चा कोड डालें. ‘गेट वन टाइम पासवर्ड’ पर क्लिक करें.
5. ओटीपी मोबाइल नंबर और ईमेल पर आ जाएगा. ओटीपी दर्ज करें और वेरिफाई करें.

एक बार मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सफलतापूर्वक वेरिफाई हो जाने के बाद, स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि ‘आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सफलतापूर्वक सत्यापित हो गया है’. यह बताता है कि ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक सत्यापित हो गए हैं और आपके आधार से जुड़े हुए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button