राष्ट्रीय

SC की लाइव स्ट्रीमिंग की ट्रांसक्रिप्ट भारतीय भाषाओं में होगी उपलब्ध, अपनी भाषा में जानें कैसे होता है न्याय

जल्द ही लोग सुप्रीम कोर्ट की लाइव कार्यवाही को अपनी भाषा में भी समझ सकेंगे. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण अब अलग-अलग भाषाओं में घर-घर तक पहुंचाया जाएगा. इसी के साथ अब अंग्रेजी में होने वाली बहस का अनुवाद भी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध करवाने की कोशिश की जा रही है. इससे जुड़ी तकनीक पर तेजी से काम हो रहा है.

समलैंगिक विवाह को मान्यता देने पर संविधान पीठ में चल रही सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने यह जानकारी दी है. मध्य प्रदेश सरकार के लिए पेश वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी का कहना था कि लोग कोर्ट की कार्यवाही को देख रहे हैं. इसने समाज में चर्चा को जन्म दिया है. लोग इस विषय पर बातें कर रहे हैं. इससे सहमति जताते हुए चीफ जस्टिस ने कहा की कार्यवाही के सीधे प्रसारण से लोग अब सुप्रीम कोर्ट के बारे में जान पा रहे हैं.

लाइव स्ट्रीमिंग का भारतीय भाषाओं में होगा अनुवाद

वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी ने कहा, “समस्या यह है कि सुप्रीम कोर्ट की सारी कार्यवाही अंग्रेजी भाषा में होती है. देश की एक बड़ी आबादी इसे समझ नहीं पाती.” इस पर चीफ जस्टिस ने कहा, “हमारी कोशिश है कि सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई का भारतीय भाषा में अनुवाद लोगों तक उपलब्ध करवाया जाए. सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन इस पर काम कर रहा है.

मामले में जमीयत उलेमा ए हिंद के लिए पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने भी इसका स्वागत किया. उन्होंने कहा कि आज इस तरह की तकनीक उपलब्ध है कि भारतीय भाषा में ही नहीं, अदालती कार्यवाही का जापानी भाषा में भी उपलब्ध करवाया जा सकता है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल से संविधान पीठ में होने वाली हर सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग यानी सीधा प्रसारण शुरू कर दिया है. लोग सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं.अब कोर्ट जनसामान्य की भाषा में भी अदालती सुनवाई को उपलब्ध करवाने की योजना बना रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button