उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के हर बूथ पर कड़ी सुरक्षा, केंद्रीय बलों की 733 कंपनियों के साये में डाले जाएंगे वोट

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इन सीटों के लिए शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। शाम छह बजे मतदान केन्द्र परिसर में जितने भी लोग कतार में लगे होंगे उन्हें वोट डालने का अधिकार होगा।

इस बीच शाहजहांपुर में राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे। बाद में उन्होंने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट दिया। उन्होंने कहा, “हम 300 से ज़्यादा सीटें जीतेंगे। शाहजहांपुर में 6 सीटें जीतेंगे।  मुरादाबाद में सुबह से ही लोग लाइन में खड़े दिखाई दिए। बुद्धि विहार क्षेत्र आर्यन से स्कूल के बूथ पर महिलाओं की संख्या भी दिखाई दी। इसके साथ ही मुस्लिम क्षेत्रों में भी वोट डालने के लिए लोग सुबह से पहुंच गए। आर्यन स्कूल के बूथ में एमएलसी डॉ जयपाल सिंह व्यस्त ने पहला वोट डाला।

रविवार की शाम मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।

दूसरे चरण में होने वाले 55 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं। सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था। सपा की जीती हुई 15 सीटों में 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार विजयी हुए थे।

इन विधान सभा सीटों पर आज होगा मतदान

बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर, मनिहारन सु., गंगोह, नजीबाबाद, नगीना सु., बढ़ापुर, धामपुर, नेहटौर सु., बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुदंरकी, बिलारी, चंदौसी सु., असमौली, सम्भल, स्वार, चमरउवा, नौगंवा सादात, अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर, बिसौली सु., सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखुपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरागंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर सु., बिठारी चैनपुर, बरेली, बरेली कैण्ट, आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायां सु., शाहजहांपुर और ददरौल।

पहचान के लिए वोटर कार्ड के अलावा अन्य विकल्प भी

मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों-डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र-राज्य सरकार-लोक उपक्रम,लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों,विधायकों, विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूडीआईडी कार्ड मान्य होंगे।

733 कंपनी केंद्रीय बल तैनात

दूसरे चरण में प्रदेश के नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को होने वाले चुनाव के दौरान बूथों पर 733.44 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती की गई है।

सभी 12538 मतदान केंद्रों पर तैनाती के लिए 794.1 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल उपलब्ध कराया गया है। इनमें से 733.44 कंपनी को बूथ ड्यूटी, 50.06 कंपनी को कानून-व्यवस्था एवं 3.33 कंपनी को स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम की सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है। इस तरह कुल 786.83 कंपनी केंद्रीय बलों की ड्यूटी लगाई गई है, जबकि शेष को रिजर्व में रखा गया है। इसके अलावा चुनाव में 6860 इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर तथा 55670 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल की भी ड्यूटी रही। साथ ही 18.1 कंपनी पीएसी, 43397 होमगार्ड्स, 930 पीआरडी जवान व 7746 ग्राम प्रहरियों को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है।

उधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चुनाव में आयोग द्वारा आपराधिक पृष्ठभूमि के प्रत्याशियों के सन्दर्भ में दलों को निर्देश दिये गये हैं कि वे ऐसे प्रत्याशियों के बारे में समाचार पत्रों में यह सूचना प्रकाशित करें कि प्रत्याशियों की क्या आपराधिक पृष्ठभूमि है और अपराधिक पृष्ठभूमि के बावजूद भी उनको किस आधार पर प्रत्याशी बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button