ग्रेटर नोएडा

Apex Tower में आठवीं मंजिल तक विस्फोटक लगाने का कार्य हुआ पूरा

नोएडा। सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट में बने ट्विन टावरों में विस्फोटक लगाने का काम तेजी से चल रहा है। यहां 29 मंजिल बने सियान टावर में विस्फोटक लगाने का काम तीन दिन पहले ही पूरा कर लिया गया था। अब 32 मंजिल बने एपेक्स में यह काम चल रहा है। ऊपर से एक-एक मंजिल छोड़कर विस्फोटक लगाया जा रहा है। शनिवार शाम तक आठवीं मंजिल तक काम पूरा कर छठी मंजिल पर भी विस्फोटक लगाने का काम शुरू कर दिया गया। विस्फोटक लगाने में 40 से अधिक मजदूर लगे हुए हैं। पूरी व्यवस्था पर नजर रखने के लिए एडीएफाइस और जेट डिमोलिशन एजेंसी के विदेशी इंजीनियर लगातार राउंड ले रहे हैं।

उच्चतम न्यायालय में इस प्रकरण में 12 अगस्त को सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान न्यायालय ने 28 अगस्त को टावर ध्वस्तीकरण का आदेश दिया। मौसम और अन्य वजहों से नोएडा प्राधिकरण की अपील पर 4 सितंबर तक का अतिरिक्त समय भी न्यायालय ने दिया था। इसके बाद ट्विन टावरों में विस्फोटक लगाने का काम 13 अगस्त से शुरू किया गया था। पहले दिन से ही विस्फोटक लगाने का काम तेजी से किया गया। एडीफाइस एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि अब चौथी, दूसरी, पहली, भूतल और बेसमेंट वन में विस्फोटक लगाने का काम बाकी रह जाएगा। एडीफाइस एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि जैसे-जैसे नीचे की मंजिल पर आते जा रहे हैं उस प्रकार से अधिक संख्या में पिलरों में विस्फोटक लगाने का काम बढ़ता जा रहा है। इस वजह से समय लग रहा है। फिर भी 23-24 अगस्त तक विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया गया जाएगा। पिलरों की डिजाइन के हिसाब से ही विस्फोटक तैयार किया गया थ जिसको रोजाना पलवल से लाया जा रहा है। जिस हिसाब से काम चल रहा है उसके मुताबिक आसानी से 28 अगस्त को ट्विन टावर ध्वस्त कर दिए जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटक लगाने का काम 7 दक्षिण अफ्रीका और 10 भारत के विशेषज्ञों की निगरानी में किया जा रहा है। ट्विन टावर परिसर में इनके अलावा किसी भी अन्य शख्स को जाने की मंजूरी नहीं है। अधिकारियों ने बताया टावरों को ध्वस्त करने के लिए जो विस्फोट लगाया जा रहा है उसमें चार चीजें हैं। इसमें 325 किलो सुपर पावर जैल, 63300 मीटर्स सोलर कार्ड, सॉफ्ट टयूब, जिलेटिन रॉड, 10990 नंबर सुप्रीम डिले नॉन इलेक्ट्रिक डेटोनेटर रैगिंग क्लास-6 व डिवीजन-2 के लगाए जाएंगे। इसके अलावा 4 इंस्टेंटएनोयस एक्सप्लोसिव डिवाइस का प्रयोग किया जाएगा।किसी भी होल में 1.375 किलो से ज्यादा विस्फोटक नहीं लगाया जा रहा है।

लोगों की बढ़ रही परेशानी

ट्विन टावर में लगे काम के कारण एटीएस विलेज और एमराल्ड कोर्ट के 1,100 फ्लैटों में रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण आस पास के तीन अपार्टमेंट ब्लॉक में रहने वालों को अधिक दिक्कत हो रही है। टावरों को गिराने के काम में बड़ी-बड़ी मशीनों को तैनात किया गया है, जिसके कारण फ्लैट को नुकसान पहुंच रहा है और और घरों में धूल जम गई है।

आज पूरा होगा एटीएस की ऑडिट का काम

एटीएस विलेज सोसाइटी के स्ट्रक्चरल ऑडिट का काम चल रहा है। ऑडिट शुक्रवार को शुरू हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को ऑडिट का काम पूरा हो जाएगा। ऑडिट रिपोर्ट तैयार होने के बाद जरूरी काम किए जाएंगे।

सेक्टर-92 में भी देखी पार्किंग की जगह

एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी के लोगों ने सेक्टर-92 में बनी कोठियों के पास खाली पड़ी सड़क पर भी पार्किंग व्यवस्था का जायजा लिया। इसकी जानकारी प्राधिकरण अधिकारियों को दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button