अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ के श्रवण साहू हत्याकांड की CBI जांच में तत्कालीन DM और CO भी दोषी, कार्रवाई की सिफारिश

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 साल पहले हुए एक कारोबारी के मर्डर मामले ने इनदिनों पूरी ब्‍यूरोक्रेसी की नींद उड़ा रखी है। सआदतगंज में कारोबारी श्रवण साहू (Shravan Sahu Murder Case) की बदमाशों ने उनकी दुकान में घुसकर गोलियों से भून दिया था। इससे पहले उनके बेटे की भी हत्या कर दी गई थी। वह अपने बेटे के हत्यारों को सजा दिलवाने के लिए पैरवी कर रहे थे। इस मामले की आंच लखनऊ की तत्‍कालीन एसएसपी मंजिल सैनी के बाद अब डीएम गौरीशंकर प्रियदर्शी तक पहुंच गई है। सीबीआई की स्पेशल क्राइम ब्रांच ने तत्कालीन डीएम गौरीशंकर प्रियदर्शी के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की है।

गौरीशंकर प्रियदर्शी लापरवाही के दोषी पाए गए हैं। जांच एजेंसी मंजिल सैनी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश पहले ही कर चुकी है। उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रही सैनी ने गृह विभाग में विस्तार से अपना पक्ष रखा है।

सुरक्षा देने की फाइल लटकाए रखा

सीबीआई की जांच में सामने आया है कि प्रियदर्शी ने डीएम रहने के दौरान श्रवण साहू को सुरक्षा देने की फाइल को लटकाए रखा, जबकि बाकी मामलों में उन्होंने मंजूरी दे दी। सीबीआई ने प्रियदर्शी से इस बारे में पूछा तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। सीबीआई ने इस मामले में तत्कालीन सीओ एलआईयू एके सिंह को भी दोषी पाया है। आरोप है कि उन्होंने श्रवण साहू के बेटे की हत्या के बाद उन पर भी जान का खतरा होने के बावजूद सुरक्षा देने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए। जांच एजेंसी ने उनसे पूछा तो उन्होंने भी पल्ला झाड़ लिया।

क्‍या हुआ था 5 साल पहले

वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव से पहले सआदतगंज के कारोबारी श्रवण साहू को बदमाशों ने उनकी दुकान में घुसकर गोलियों से भून दिया था। इससे पहले उनके बेटे की भी हत्या कर दी गई थी। वह अपने बेटे के हत्यारों को सजा दिलवाने के लिए पैरवी कर रहे थे। उन्हें बेटे के हत्यारों की ओर से जान से मारने की लगातार धमकियां मिल रही थीं। उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को भी दी थी, लेकिन उन्हें सुरक्षा नहीं मुहैया करवाई गई थी। हाई कोर्ट के आदेश पर सीबीआई श्रवण साहू हत्याकांड की जांच कर रही है। सीबीआई इस हत्याकांड में बदमाश अकील समेत सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights