राष्ट्रीय

यूक्रेन में फंसे 183 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान

नई दिल्ली। यूक्रेन-रूस में आज 11वें दिन भी जंग जारी है। इस बीच भारत सरकार द्वारा वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाया जा रहा आपरेशन गंगा बड़ी तेजी से काम कर रहा है। इसी के तहत आज सुबह यूक्रेन में फंसे 183 भारतीय नागरिकों को लेकर एक विशेष फ्लाइट दिल्ली पहुंची है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इन यात्रियों की अगवानी की। बता दें कि आपरेशन गंगा के तहत शनिवार को विशेष विमान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से रवाना हुआ था।

एक छात्र दो बिल्लियों को साथ लाया

यूक्रेन से भारत वापस लौटे लोगों में से एक छात्र यूक्रेन से अपनी दो पाल्तू बिल्लियों को साथ लाया है। छात्र का कहना है कि ये दोनों उसकी बेहद खास दोस्त हैं। एएनआइ से बातचीत में छात्र ने कहा कि मेरी बिल्लियां मेरी ज़िंदगी हैं, मैं उन्हें यूक्रेन में पीछे नहीं छोड़ सकता था। छात्र ने बताया कि भारतीय दूतावास ने उनके पालतू जानवरों को वापस लाने में काफी मदद की है।

पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यूक्रेन संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकलाने के लिए चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा की गई। पिछले एक हफ्ते में पीएम यूक्रेन को लेकर कई बैठकें कर चुके हैं। बता दें कि शनिवार को हुई बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ कई शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन संकट पर कई बैठकें कर आपरेशन गंगा की समीक्षा कर रहे हैं। इससे पहले शनिवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि संकटग्रस्त यूक्रेन से आपरेशन गंगा के तहत अब तक 13,300 से अधिक लोग भारत लौट चुके हैं। मंत्रालय ने यह भी बताया कि लगभग सभी भारतीय यूक्रेन के खार्किव शहर छोड़ चुके हैं।

अब तक 13000 से अधिक भारतीयों की हो चुकी है वतन वापसी

यूकेन पर रूसी हमले के बाद अब तक करीब 13,300 भारतीयों की सुरक्षित वापसी हो चुकी है। बता दें कि यू्क्रेनी हवाई क्षेत्र 24 फरवरी को रूस का सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से ही बंद है। ऐसे में भारत यूक्रेन के पड़ोसी देशों-रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड से विशेष उड़ानों के जरिए अपने नागरिकों को निकाल रहा है। एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, गो फर्स्ट, स्पाइसजेट और एयर एशिया इंडिया द्वारा संचालित निकासी उड़ानों के अलावा भारतीय वायु सेना भी यूक्रेन से फंसे भारतीयों को वापस लाने में सरकार की मदद कर रही है।

आज 2200 भारतीयों की होगी वतन वापसी

यूक्रेन के पड़ोसी देशों से रविवार को 11 उड़ानों के जरिए 2200 से अधिक भारतीय स्वदेश लौटेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शनिवार को 15 उड़ानों के जरिए करीब 3000 भारतीयों को ‘एयरलिफ्ट’ किया गया। बयान में कहा गया कि इनमें 12 विशेष नागरिक और तीन भारतीय वायु सेना की उड़ानें शामिल हैं। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद स्थापित विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष को शनिवार दोपहर तक 12,214 कॉल और लगभग 9,000 ईमेल मिले हैं। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यूक्रेन के सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को अंदर रहने की सलाह दी, जबकि छात्रों के लिए एक सुरक्षित कॉरिडोर का आश्वासन देते हुए कहा कि रूसी और यूक्रेनी दोनों सरकारों के साथ बातचीत की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button