खेलमनोरंजन

चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा पहला मैच, पढ़ें- टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए शेड्यूल जारी कर दी है। प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के दुनियाभर की 16 टीमें अपनी पूरी ताकत झोंकने के लिए तैयार है। उन 16 टीमों में से 12 की पहले ही पुष्टि हो चुकी है, जबकि अन्य चार क्वालीफिकेशन दौर के बाद आगे बढ़ेंगी। मैच 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक सात अलग-अलग जगहों पर खेले जाएंगे। टूर्नामेंट दो राउंड में खेला जाएगा। पहले दौर में श्रीलंका, नामीबिया, स्कॉटलैंड और वेस्ट इंडीज के रूप में चार पुष्ट टीमों सहित आठ टीमें शामिल होंगी। शेष चार टीमें वैश्विक योग्यता प्रक्रिया के बाद उनके साथ जुड़ेंगी।

ग्रुप ए के विजेता और ग्रुप बी के उपविजेता सुपर 12 चरण में ग्रुप 1 में शामिल होंगे, जबकि ग्रुप बी के विजेता और ग्रुप ए की उपविजेता टीम सुपर 12 में ग्रुप 2 में शामिल होगी। सुपर 12 का दौर 22 अक्टूबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होगा, इसके बाद पर्थ स्टेडियम में इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच एक और मुकाबला देखने को मिलेगा।

इस बीच दुनियाभर के क्रिकेट फैंस के लिए एक बेहद रोमांचक पल लौट आया है क्योंकि ICC की शेड्यूल के अनुसार रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया इस मेगा टूर्नामेंट के अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ होगी। भारतीय फैंस को उम्मीद होगी की भारतीय टीम पिछले टी20 वर्ल्ड कप हार का बदला लेने में सफल रहेगी। पिछली बार दुबई में खेले गर मैच में बाबर आजम की टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। भारत अपने 2022 टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में करेगा।

नॉकआउट चरण 9  नवंबर से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू होगा, जहां पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में होगा। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button