राष्ट्रीय

2 चीतों को छोड़ा गया कुनो नेशनल पार्क में, पीएम ने ट्वीट कर दी बधाई

नामीबिया से सितंबर के मध्य में लाकर मध्यप्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (KNP) में क्वारंटाइन पीरियड के खत्म होने के बाद छोटे बाड़े में रखे गए आठ चीतों में से दो को शनिवार को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े बाड़े में छोड़े गए चीतों की वीडियो शेयर की है। उन्होंने वीडियो सेयर करते हुए लिखा कि अच्छी खबर, जरूरी क्वारंटाइन के बाद, 2 चीतों को कुनो राष्ट्रीय उद्यान में बड़े बाड़े में छोड़ा गया है, जल्द ही अन्य सभी को भी वन में छोड़ा जाएगा। पीएम मोदी ने लिखा कि सभी चीते स्वस्थ हैं, सक्रिय हैं और अच्छी तरह से तालमेल बिठा रहे हैं।

केएनपी के प्रभागीय वन अधिकारी (DFO) प्रकाश कुमार वर्मा ने पुष्टि की कि ‘‘दो चीता को आइसोलेशन क्षेत्र से निकालकर शनिवार को बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया। बाकी छह चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से बड़े बाड़ों में स्थानांतरित किया जाएगा।” इससे पहले अधिकारी ने बताया कि बड़ा बाडा पांच वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। उन्होंने बताया कि अंतत: आठों चीतों (पांच मादा और तीन नर) को बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। चीतों को भारत में बसाने की योजना के तहत नामीबिया से 17 सितंबर को केएनपी लाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन चीतों को बाड़ों में छोड़ा था। पांच नवंबर को इनके यहां 50 दिन पूरे हो जाएंगे। शुरुआती योजना के तहत फ्रेडी, एल्टन, सवाना, सशा, ओबान, आशा, चिबिली और साईसा नामक इन चीतों को एक महीने तक पृथकवास में रखा गया था। विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर जंगली जानवरों को स्थानांतरण से पहले और बाद में एक महीने के लिए आइसोलेशन में रखा जाता है, ताकि वे दूसरे देश से अपने साथ लाए किसी संक्रमण को फैला न दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button