उत्तराखंडराजनीतीराज्य

70 सीटों पर 632 प्रत्याशियों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद, 82 लाख मतदाता करेंगे फैसला; तस्वीरें

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की 70 सीटों पर सोमवार को होने वाले मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. कुल 632 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय करने के लिए राज्य के 82 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. राज्य में मतदाता सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक मतदान कर सकेंगे.

राज्य में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 8624 है। राज्य में कई मतदान केंद्र भी हैं जहां तक ​​पहुंचने के लिए मतदान कर्मियों को कई किलोमीटर पैदल चलना होगा। प्रदेश में सभी सुविधाओं से युक्त आदर्श बूथों की संख्या 150 है, जबकि महिलाओं के लिए 100 सखी मतदान केंद्र बनाए गए हैं. हरिद्वार की खानपुर विधानसभा के नगला इमरती मतदान केंद्र पर 1248 मतदाता हैं, जो सबसे ज्यादा मतदाता हैं. जसपुर के गढ़ी नेगी मतदान केंद्र पर 1248 मतदाता हैं. जबकि सबसे कम वोटर कोटद्वार विधानसभा के ढिकाला पोलिंग बूथ पर है. यहां केवल 14 मतदाता हैं।

इस बार राज्य में पहली बार चुनाव आयोग ने 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांगजनों को अपने घरों में आराम से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी है. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौम्या ने बताया कि उत्तराखंड में कुल 17068 दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं को घर बैठे मतदान के लिए डाक मतपत्र जारी किए गए हैं. जानकारी के अनुसार अब तक 80 वर्ष की आयु और विकलांग मतदाताओं में से 15940 लोगों ने घर बैठे पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights