राष्ट्रीय

कर्नाटक हाईकोर्ट में हिजाब विवाद पर आज होगी सुनवाई, स्कूलों के आसपास धारा-144 लागू

कर्नाटक हिजाब मामले पर हाईकोर्ट में 14 फरवरी यानी सोमवार को फिर सुनवाई होगी. कोर्ट सुनवाई के दौरान स्कूलों और कॉलेजों में धार्मिक ड्रेस कोड को लेकर अपना फैसला दे सकती है. इससे पहले 10 फरवरी को हुई सुनवाई में कोर्ट ने अगले आदेश तक स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब और अन्य धार्मिक कपड़े पहनने पर रोक लगा दी थी. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने स्कूल-कॉलेज खोलने का आदेश दिया था।

आज से खुलेंगे 9वीं-10वीं के स्कूल
हिजाब विवाद के बाद आज से राज्य में 9वीं और 10वीं के स्कूल खुल जाएंगे. सीएम बसवराज बोम्मई ने विश्वास जताया है कि राज्य में हालात सामान्य हो जाएंगे और छात्र शांति से पढ़ाई कर सकेंगे. इस मामले में उन्होंने शिक्षा मंत्री बीसी नागेश से स्कूलों और कॉलेजों की स्थिति को लेकर रिपोर्ट मांगी है.

वहीं, उडुपी जिला प्रशासन ने सोमवार से 19 फरवरी तक सभी उच्च विद्यालयों के आसपास धारा 144 लागू कर दी है. आदेश के अनुसार पांच या अधिक लोगों के एकत्रित होने, प्रदर्शन, रैलियां, नारेबाजी, भाषणों पर सख्ती होगी. स्कूलों के इस सर्कल के भीतर निषिद्ध।

राज्यपाल ने कहा- मुस्लिम महिलाओं को घर में कैद करने की साजिश
कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद के बीच राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने हिजाब को मुस्लिम महिलाओं को परेशान करने और उन्हें घरों में कैद करने की साजिश बताया है. उन्होंने कहा कि अरब देशों में एक समय था, जब लोग लड़कियों को पैदा होते ही जमीन में गाड़ देते थे। फिर इस्लाम ने इसे बंद कर दिया, लेकिन वहां यह मानसिकता 21वीं सदी में भी कायम है। पहले उन्होंने तीन तलाक का आविष्कार किया, फिर हिजाब, और फिर मुस्लिम महिलाओं को परेशान करने के अन्य तरीकों का आविष्कार किया।

कांग्रेस नेता बोले- हिजाब नहीं पहनने से होता है रेप

हिजाब विवाद पर कर्नाटक के हुबली में कांग्रेस नेता जमीर अहमद ने विवादित बयान दिया है. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस्लाम में हिजाब का मतलब ‘घूंघट’ होता है। महिलाओं की खूबसूरती को छुपाने के लिए इन्हें पर्दों में रखा जाता है। भारत में रेप की दर सबसे ज्यादा है। इसका कारण क्या है? उन्होंने कहा कि रेप की वजह यह है कि महिलाओं को घूंघट में नहीं रखना चाहिए.

विवाद की शुरुआत उडुपी से ही हुई थी।
कर्नाटक में हिजाब विवाद की शुरुआत उडुपी के एक सरकारी कॉलेज से हुई, जहां मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने से रोका जाता था. स्कूल प्रबंधन ने इसे यूनिफॉर्म कोड के खिलाफ बताया था। इसके बाद विवाद दूसरे शहरों में भी फैल गया।

मुस्लिम लड़कियां इसका विरोध कर रही हैं, जिसके खिलाफ हिंदू संगठनों से जुड़े युवकों ने भी भगवा शॉल पहनकर विरोध शुरू कर दिया। विरोध एक कॉलेज में हिंसक झड़प में बदल गया, जहां पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस छोड़नी पड़ी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button