अंतर्राष्ट्रीय

इक्वाडोर की सड़कों पर पसरा आतंक, रात 11 बजे के बाद घूमने वालों को गोली मारने का आदेश

क्विटो। दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर इस समय गंभीर सुरक्षा संकट का सामना कर रहा है। हाई-प्रोफाइल गिरोह के नेता एडोल्फो फिटो मैकियास के गुआयाकिल की एक जेल से भाग गया है जिसके बाद सोमवार को राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने देश भर में आपातकाल की घोषणा कर दी है।

इमरजेंसी लगने के कुछ ही घंटों बाद देश में विस्फोट, पुलिस अपहरण और जेल में अशांति फैल गई है। राष्ट्रीय पुलिस द्वारा X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट के अनुसार, नोबोआ की घोषणा के बाद से, तीन अलग-अलग शहरों में कम से कम सात पुलिस एजेंटों का अपहरण कर लिया गया है। इक्वाडोर में हिंसा के बाद पेरू ने उत्तरी सीमा पर आपातकाल की घोषणा की है।

10 प्वाइंट्स में समझें अब तक क्या-क्या हुआ

  • इक्वाडोर के सबसे हाई-प्रोफाइल गिरोह के नेता जोस एडोल्फो मैकियास, जिसे ‘फिटो’ के नाम से भी जाना जाता है, के जेल से भागने से देश में हिंसा शुरू हुई। जारी हिंसा में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच इक्वाडोर में चीनी दूतावास 10 जनवरी से अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया।
  • राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने आपराधिक समूहों के खिलाफ सैन्य अभियान का आदेश दिया है। हमलावरों द्वारा बंदरगाह शहर गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन को निशाना बनाए जाने के कुछ ही घंटों बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की गई।
  • हथियारबंद घुसपैठियों ने टीसी टेलीविजन के डरे हुए कर्मचारियों को जमीन पर गिरा दिया और हंगामे के बीच लाइव प्रसारण जारी रहा। समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से एक टीसी कर्मचारी ने स्थिति की गंभीरता से अवगत कराते हुए कहा, ‘वे हमें मारने आए थे। भगवान, ऐसा न होने दें।’
  • राष्ट्रपति नोबोआ द्वारा लगाए गए 60 दिनों के आपातकाल और नाइट कर्फ्यू का विरोध करते हुए, गैंगस्टरों ने पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया और कई शहरों में विस्फोट किए।
  • ‘आपने युद्ध की घोषणा की, आपको युद्ध मिलेगा।’ सोशल मीडिया पर वायरल एक रोंगटे खड़े कर देने वाले वीडियो में अपहृत अधिकारियों को एक बयान पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जिसमें सरकार के खिलाफ युद्ध की चेतावनी दी गई है। गिरोह के बयान में घोषणा की गई कि रात 11:00 बजे के बाद सड़कों पर पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को मार दिया जाएगा, जिससे नागरिकों और सुरक्षा बलों के लिए खतरा बढ़ गया है।
  • पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद राष्ट्रपति नोबोआ ने जनता से वादा किया था कि वह देश को ड्रग्स से मुक्त कर देंगे। हालांकि, फिटो के जेल से भाग जाने के बाद से राष्ट्रपति को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है।
  • इस बीच संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी और हत्या के लिए 34 साल की सजा काट रहे गैंगस्टर फिटो की तलाश चल रही है। अधिकारियों ने खुलासा किया कि एक अन्य कुख्यात नार्को बॉस, लॉस लोबोस गिरोह का फैब्रिकियो कोलोन पिको भी भाग गया है, जिससे सुरक्षा स्थिति और जटिल हो गई है।
  • देश भर की कई जेलों में अशांति फैल गई, कुछ जेलों में गार्डों को बंधक बना लिया गया है। राष्ट्रपति नोबोआ ने विद्रोह को जिम्मेदार ठहराया और शांति बहाल होने तक आतंकवादियों के साथ बातचीत नहीं करने की कसम खाई है।
  • बढ़ती हिंसा के बीच पेरू ने इक्वाडोर की सीमा पर पुलिस तैनात की। पेरू के आंतरिक मंत्री ने बढ़ते तनाव के बीच सुरक्षा बढ़ाने के लिए मंगलवार को इक्वाडोर के साथ सीमा पर पुलिस बल की ‘तत्काल’ तैनाती का आदेश दिया।
  • बता दें कि इक्वाडोर में नशीली दवाओं से संबंधित हिंसा काफी हुई है। 2018 से 2022 तक हत्या की दर चौगुनी हो गई है और पिछले साल 7,800 से अधिक हत्याएं दर्ज की गई थी। फरवरी 2021 से कैदियों के बीच झड़पों में 460 से अधिक मौतें हुई हैं जिससे देश में सुरक्षा स्थिति बिगड़ती जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button