व्यापार

Tata Sons के चीफ ‘चंद्रा’ को एयर इंडिया की कमान, जानिए कौन हैं नटराजन चंद्रशेखरन

नई दिल्ली। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को सोमवार को आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इससे पहले बीते महीने चंद्रशेखरन को पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था। टाटा समूह के दिग्गज चंद्रशेखरन की टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में पहली नियुक्त 2017 में हुई थी। वह अक्टूबर 2016 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए थे। चंद्रशेखरन टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) सहित समूह की कई कंपनियों के बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। वह 2009-17 तक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के एमडी और सीईओ रहे थे।

एन चंद्रशेखरन ने इंटर्न के तौर पर समूह के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। समूह के साथ उनका 30 साल से ज्यादा का व्यावसायिक करियर है और अब समूह को लीड कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में, टीसीएस ने 2015-16 में कुल 16.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित किया और भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े नियोक्ता तथा देश की सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया। टीसीएस को दुनिया भर में “बिग 4” सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांडों में भी शामिल किया गया। चंद्रशेखरन ने टीसीएस में ग्राहक-केंद्रित और नवाचार की संस्कृति को शामिल किया।

टाटा में अपने पेशेवर करियर के अलावा, चंद्रशेखरन को 2016 में भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड में एक निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2015-16 में विश्व आर्थिक मंच, दावोस के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी उद्योग गवर्नर्स के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। चंद्रशेखरन संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित भारत के द्विपक्षीय व्यापार मंचों के एक सक्रिय सदस्य हैं। उन्होंने 2012-13 में भारत में आईटी सेवा फर्मों के लिए शीर्ष व्यापार निकाय NASSCOM के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

चंद्रशेखरन को भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी विश्वविद्यालयों द्वारा कई मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है। उन्होंने क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज, त्रिची, तमिलनाडु से कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर्स डिग्री ली और फिर 1987 में टीसीएस में शामिल हो गए। उनका जन्म 1963 में हुआ था। फिलहाल, वह मुंबई में रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button