लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

एक ख़ास प्रोडक्ट जिसे हमेशा यूज़ करती हैं दीपिका पादुकोण, जानें इसके फायदे और नाम

नई दिल्ली। हम अक्सर सिलेब्रिटीज़ से सुनते हैं कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल कितना ज़रूरी होता है, लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो इसे ज़रूरी नहीं मानते। एश्वर्या राय से लेकर आलिया भट्ट तक, हर सिलेब स्किन केयर के बारे में विस्तार से बात कर चुका है और खासतौर पर सनस्क्रीन के इस्तेमाल पर ज़ोर भी दिया है।

दीपिका पादुकोण ने अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य पत्रिका, ‘एल्योर’ के कवर पर फीचर कर सभी को खूबसूरत स्प्राइज़ दिया है। इसके लिए उन्होंने नियॉन ब्लेज़र, बरगैंडी सीक्विन जम्पसूट आदि स्टाइल को चुना। लेकिन फैशन के अलावा दीपिका ने लेटेस्ट मेकअप ट्रेंड, नियॉन कैट आइशैडो, हाइलाइटेड चीक्स और ग्लॉसी लिप्स भी फ्लॉन्ट किए। उन्होंने मैग्ज़ीन से अपने लुक्स, स्किन केयर रूटीन और कई तरह के मुद्दों पर बात की।

दीपिका ने अपने स्किन केयर के बारे में बात की और बताया कि वह कभी भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलतीं। दीपिका ने कहा, “चाहे स्टूडियो हो या फिर आउटडोर शूट, सनस्क्रीन मेरे स्किनकेयर का बड़ा हिस्सा रहता है। कई बार, जब बाहर शूट कर रहे होते हैं, जहां काफी धूल होती है, तो शूट के बीच में सारा मेकअप हटाकर दोबारा स्किन केयर रूटीन फॉलो किया जाता है और फिर मेकअप किया जाता है। तो इस तरह SPF दोबारा लग जाता है। और अगर वक्त की कमी होती है, तो मैं SPF स्प्रे का इस्तेमाल कर लेती हूं। इस पूरे प्रोसेस में सनस्क्रीन सबसे ज़रूरी होता है।

सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के फायदे

– सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

– सनबर्न और त्वचा के झुलसने के जोखिम को कम करता है

– स्किन कैंसर के ख़तरे को कम करता है।

– त्वचा पर वक्त से पहले पड़ने वाली झुर्रियों से बचाता है।

– ईवन स्किन टोन को बनाए रखने में मदद करता है।

– पिग्मेंटेशन को कम करता है।

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका क्या है?

मुंह धोने के बाद, टोनर लगाएं, उसके बाद स्किन के मुताबिक सीरम, फिर आई-क्रीम और फिर मॉइश्चराइज़र। इसके बाद बारी आती है सनस्क्रीन की। लेकिन सनस्क्रीन की कुछ बूंदें लगाना काफी नहीं है। आपको तीन उंगलियों के बराबर सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत होती है। अपनी गर्दन, कान और कानों के पीछे भी लगाएं। इसके बाद ही आपको मेकअप करना शुरू करना चाहिए।

आपको शुरुआत में शायद कोई फर्क न दिखे, लेकिन एक या दो हफ्तों के बाद आप खुद अपनी त्वचा पर बदलाव देख सकेंगी। इसलिए सनस्क्रीन यूज़ करना कभी न भूलें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button