खेलमनोरंजन

35 रन बनाते ही इतिहास रच देंगे सूर्यकुमार यादव, बन जाएंगे ऐसा करने वाले पहले भारतीय

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी भारतीय स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (SKY) के पास जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में इतिहास रचने का मौका है। सूर्या इस समय शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में उनके लिए 35 रन बनाना बहुत बड़ी बात नहीं है। दरअसल सूर्यकुमार यादव को एक साल में T20I में एक हजार रन पूरे करने के लिए केवल 35 रन चाहिए। सूर्यकुमार यादव ने इस साल यानी 2022 में T20I में अब तक 965 रन बनाए हैं और एक ही साल में 1000 T20I रन पूरे करने से 35 दूर हैं।

अगर सूर्या जिम्बाब्वे के खिलाफ 35 रन बना लेते हैं तो वह एक साल में एक हजार रन बनाने वाले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान एकमात्र अन्य बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक साल में यह कारनामा अपने नाम किया है। मोहम्मद रिजवान ने साल 2021 में 1326 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की थी। SKY मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने चार मैचों में 54.67 के शानदार औसत से 164 रन बनाए हैं। इस दौरान सूर्या का स्ट्राइकरेट 180 के पार रहा है। सूर्या चार मैचों में दो फिफ्टी भी लगा चुके हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत का ये स्टार बल्लेबाज अपनी शानदार फॉर्म में है।

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ समय में अपनी शानदार फॉर्म की बदौलत हाल ही में जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने थे। पिछले हफ्ते सिडनी में नीदरलैंड के खिलाफ 25 गेंद में नाबाद 51 रन की पारी की बदौलत सूर्यकुमार ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था। वह सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जो टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे हैं। इससे पहले विराट कोहली सितंबर 2014 से दिसंबर 2017 के बीच विभिन्न समय पर 1013 दिन तक शीर्ष पर रहे थे। सूर्यकुमार के 863 अंक हैं जो किसी भारतीय के दूसरे सर्वश्रेष्ठ अंक हैं। कोहली ने सितंबर 2014 में 897 अंक हासिल किए थे।

सूर्यकुमार ने भारत के लिए 37 टी20 मुकाबले खेलते हुए एक शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। बता दें कि भारत को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जिंबाब्वे के खिलाफ रविवार को जीत दर्ज करनी होगी। इस जीत के लिए भारत का दारोमदार शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर होगा। हालांकि विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में है जबकि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों ने भी प्रभावशाली पारियां खेली हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights