ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआरनोएडा

नॉएडा-ग्रेटर नॉएडा के सरकारी स्कूलों के छात्रों को अबतक नहीं मिला वर्दी का पैसा, जानिए क्या रही वजह

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को वर्दी (यूनिफॉर्म) की धनराशि देने में कई तरह की दिक्कतें आ रही है। अधिकांश अभिभावकों का खाता आधार से लिंक नहीं है, वहीं कई अभिभावकों के खाते में लंबे समय से लेनदेन न होने के कारण भी बेसिक शिक्षा विभाग सत्यापन नहीं कर पा रहा है।

अबतक जिले के कुल 94,426 विद्यार्थियों में मात्र 37 हजार को ही यूनिफॉर्म के 1100 रुपए मिल सके हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने अभिभावकों को यूनिफॉर्म की धनराशि जल्द प्राप्त करने के लिए अटकलें दूर करने के लिए जागरूक कर रहा है। बीएसए धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि शासन से परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के लिए अभिभावकों के खाते में 1100 रुपए देने की योजना बनाई है, लेकिन जिले में यह योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है।

परिषदीय विद्यालयों के 60 फीसदी विद्यार्थियों को अभी तक यूनिफॉर्म की दरकार है। वहीं, इसके पीछे का कारण अभिभावकों का खाता आधार से लिंक न होने समेत विभिन्न दिक्कतें है। शिक्षा विभाग को अभिभावकों का खाता नंबर सत्यापन करने में भी परेशानी हो रही है। विभागीय अफसरों के मुताबिक अबतक 37 हजार विद्यार्थियों के लिए अभिभावकों के खातों का सत्यापन कराकर पैसा दिलवा दिया है।

शेष विद्यार्थियों की सूची तैयार की जा चुकी है, लेकिन अधिकांश खाते आधार से लिंक नहीं है। इसको लेकर विद्यार्थी के अभिभावकों को भी जागरूक किया जा रहा है कि वह जल्द ही जल्द अपने खाता संबंधी समस्याओं को दूर करा लें। विभाग ने एक माह में शतप्रतिशत अभिभावकों के खाते में पैसा दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

अब शेष अभिभावकों के खाता नंबर को बैच बनाकर शासन के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। बताया कि एक बैच में 4,999 अभिभावकों का खाता नंबर शामिल होगा। इस हिसाब से शिक्षा विभाग तैयारी में जुटा है। अलग-अलग बैच बनाकर खाता नंबरों को अपलोड किया जाएगा, ताकि शासन स्तर पर पैसा देने में कोई परेशानी न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights