खेलमनोरंजन

Steve Smith ने टेस्‍ट क्रिकेट में किया धमाका, पूर्व भारतीय कप्‍तान का तोड़ डाला रिकॉर्ड

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ एक के बाद एक कई कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। टेस्ट में उनका बल्ला जमकर बोल रहा है। बुधवार को उन्होंने एशेज सीरीज 2023 के तहत लॉर्ड्स में खेले जा रहे मुकाबले में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

टेस्ट में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने 

स्टीव स्मिथ टेस्ट में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ ने ये मुकाम 99वें मैच की 174वीं पारी में हासिल किया। इस मामले में उन्होंने भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा। वहीं ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग महेला जयवर्धने और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा।

द्रविड़ ने 101 मैचों की 176 ईनिंग में ये कारनामा किया था। उन्होंने 30 जून 2006 को किंग्स्टन में ये रिकॉर्ड बनाया था। स्मिथ ने उनका 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। लारा ने 101 मैचों की 177 ईनिंग, पोंटिंग ने 106 मैचों की 177 ईनिंग, जयवर्धने ने 108 मैचों की 178 ईनिंग और सचिन तेंदुलकर ने 111 मैचों की 179 ईनिंग में ये मुकाम हासिल किया था। स्मिथ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से इन सभी को पीछे छोड़ दिया।

कुमार संगकारा टॉप पर 

टेस्ट में सबसे तेज 9000 रन जड़ने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगकारा के नाम दर्ज है। उन्होंने शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ 3 नवंबर 2011 को ये रिकॉर्ड बनाया था। संगकारा ने 103 मैचों की 172 ईनिंग में कीर्तिमान स्थापित किया था। आज तक उनका रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है।

मैच की बात करें तो स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर की 38वीं हाफ सेंचुरी जड़ दी है। तीसरे सेशन में वे 72 रन बनाकर खेल रहे हैं और सेंचुरी के करीब हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button