व्यापार

सेबी के चेयरमैन ने निवेशकों को चेताया, अफवाहों के आधार पर कतई न करें निवेश

इक्विटी मार्केट (Equity Market) में बढ़ती रिटेल भागीदारी के बीच मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) ने निवेशकों को सतर्क किया है. सेबी चेयरमैन अजय त्‍यागी (Sebi Chairman Ajay Tyagi) ने कहा है कि निवेशकों को मार्केट अफवाहों के आधार पर निवेश करने से बचना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि निवेशकों को सिर्फ रजिस्‍टर्ड इंटरमीडियरीज में ही डील करनी चाहिए. कोविड19 के बाद भारतीय सिक्‍युरिटीज मार्केट में मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से जबरदस्‍त ग्रोथ दर्ज की गई. नए डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट्स में भी अच्‍छी खासी बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा म्‍यूचुअल फंड्स में काफी शानदार इनफ्लो हुआ है.

रजिस्‍टर्ड इंटरमीडियरीज के साथ ही करें डील

वर्ल्‍ड इन्‍वेस्‍टर वीक 2021 के मौके पर एक संदेश में सेबी चेयरमैन ने कहा, ”सिक्‍युरिटीज मार्केट्स में निवेश करते समय निवेशकों को सतर्क रहने और जरूरी जांच-पड़तला की आवश्यकता है. उन्हें बाजार की अफवाहों के आधार पर निवेश नहीं करना चाहिए और केवल रजिस्‍टर्ड इंटरमीडियरीज के साथ ही डील करना चाहिए.” उन्होंने कहा कि सेबी कई तरह के फाइनेंशियल एजुकेशन और निवेशक जागरूकता गतिविधियों के जरिए एक शिक्षक की भूमिका निभा रहा है. ऐसी ही एक गतिविधि वर्ल्‍ड इन्‍वेस्‍ट वीक (WIW) का सेलिब्रेशन है. इसका आयोजन हर साल होता है. इस साल WIW समारोह 22 नवंबर से 28 नवंबर तक हो रहा है.

निवेशकों को जागरूक करेगी सेबी

इस वीक के दौरान, सेबी चेयरमैन ने कहा कि निवेशकों को जागरूक करने के लिए देशभर में कई तरह की एक्टिविटी की जाएंगी. इनमें इन्‍वेस्‍टर्स अवेयरनेस प्रोग्राम, क्विज कॉन्‍टेस्‍ट्स और मीडिया कैम्‍पेन जैसी गतिविधियां शामिल हैं. उन्‍होंने कहा कि एक जानकार निवेशक ही सुरक्षित निवेशक होता है. निवेशकों को हितों को सुरक्षित रखने के लिए सेबी की तरफ से लगातार जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि जब कोई नए निवेशक बाजार में प्रवेश करते हैं, तो उन्हें उम्मीद रहती है कि मार्केट इफीशिएंट, इन्‍वेस्‍टर-फ्रेंडली और निवेश करने के लिए एक सुरक्षित स्थान होगा. निवेशकों के हितों की रक्षा करना सेबी का एक अहम काम है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights