अपराधनई दिल्ली

सत्येंद्र जैन को नहीं मिली राहत, दिल्ली की कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

नयी दिल्ली. दिल्ली की सीबीआई की विशेष अदालत ने मनी लॉड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की जमानत याचिका शनिवार को खारिज कर दी. विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने जैन को राहत देने से इनकार करते हुए कहा कि उन्हें जमानत देने के लिए मामले का यह सही चरण नहीं है. न्यायाधीश ने कहा, ”जमानत याचिका खारिज की जाती है.”

अदालत ने जैन और ईडी की दलीलें सुनने के बाद आदेश 14 जून को सुरक्षित रख लिया था. ईडी ने जैन को धनशोधन मामले (Money Laundering) में 30 मई को गिरफ्तार किया था. उन्हें धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में लिया गया था. जैन फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. जैन को हिरासत में लिए जाने के बाद उनके पास मौजूद सभी विभाग दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आवंटित कर दिए गए थे.

मंत्री जैन की  गिरफ्तारी के बाद से अब तक क्या-क्या हुआ…

  • सत्येंद्र जैन को ईडी निदेशालय ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग के केस में 30 मई को गिरफ्तार किया था और इसके बाद 31 मई को ट्रायल कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को ईडी की हिरासत में भेज दिया था.
  • 13 जून तक सत्येंद्र जैन ईडी की हिरासत में थे. 13 जून को ही राउज एवेन्यू कोर्ट ने आप नेता और दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था.
  • सत्येंद्र जैन ने राउज एवेन्यू कोर्ट में जमानत अर्जी भी दायर की थी, जिस पर सुनवाई हुई थी. बता दें कि इससे पहले राउज एवेन्यू कोर्ट ने कथित धन शोधन के मामले में सत्येंद्र जैन की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत को चार दिन के लिए बढ़ाकर 13 जून तक कर दिया था.
  • ईडी ने आवेदन में उनकी हिरासत बढ़ाने का अनुरोध किया था. ईडी ने जैन (57) को 30 मई को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया था.
  • प्रवर्तन निदेशालय ने सत्येंद्र जैन के आवास पर छापेमारी की थी. ईडी के सूत्रों की मानें तो केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी की टीम ने सत्येंद्र जैन के आवास और कई अन्य लोकेशन पर अभी छापेमारी की थी.
  • ईडी ने दिल्ली में काफी चर्चित ज्वेलर्स राम प्रसाद ज्वेलर्स के यहां भी छापेमारी की  थी.
  • सत्येंद्र जैन से जुड़े साउथ ईस्ट दिल्ली में राम प्रकाश ज्वेलर्स के लोकेशन पर भी छापेमारी की गई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button