उत्तराखंडखेल

पीसीएस परीक्षा से होगी नौकरी में खिलाड़ियों को आरक्षण की शुरुआत

प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा से हुई बड़ी शुरुआत, परिणाम भी बड़ा होगा- रेखा आर्या

देहरादून। खिलाड़ियों के चार प्रतिशत आरक्षण को लेकर खेल मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि प्रदेश में पहली बार उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षा PCS में राज्य का नाम रोशन करने वाले उत्कृष्ट खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ दिये जाने हेतु कार्मिक विभाग ने संशोधित विज्ञापन लोक सेवा आयोग को भेज दिया है। अब राज्य की पीसीएस परीक्षा में भी विजेता खिलाड़ियों को 4% आरक्षण मिलेगा।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए राज्य की सरकारी नौकरियों में सेवा करने का सुनहरा अवसर प्रदान करने के लिए चार प्रतिशत का आरक्षण लागू कर दिया है। खेल मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी खिलाडियों के  लिए यह बेहद खुशी की बात है क्योंकि वह लंबे समय से सरकारी नौकरी में 4 प्रतिशत खेल कोटा लागू करने की मांग उठाते आ रहे थे।

साथ ही बताया कि 4 प्रतिशत आरक्षण के तहत ऐसे खिलाड़ी सम्मलित होंगे जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त किए हों।

उन्होंने कहा कि पूर्व में राज्य के प्रतिभावन खिलाड़ी अन्य राज्यो में अपनी सेवाएं देते थे जिसके कारण पलायन की बहुत बड़ी समस्या थी किंतु अब हमारे राज्य के ऐसे प्रतिभावन खिलाड़ी अपने राज्य में ही सरकारी सेवाओं में सेवाएं देंगे। कहीं ना कहीं इससे राज्य के खिलाड़ियों का अन्य राज्यो में पलायन भी रुकेगा और वह राज्य हित मे अपना योगदान देंगे। कहा कि इसके साथ ही हमने आउट ऑफ टर्न जॉब की भी व्यवस्था की है। खेल मंत्री ने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के सभी खिलाड़ियों को लाभ प्राप्त होगा ।

 

वहीं खेल मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में खेल और खिलाड़ियों के हितों के लिए लगातार काम कर रही है। जिसके तहत मुख्यमंत्री उदीयमान उन्नयन योजना, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण, स्पोर्ट्स कॉलेज का निर्माण, खेल महाकुंभ जैसे कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। कहा कि निश्चित ही इस फैसले से राज्य के युवा खेल के प्रति आकर्षित भी होंगे और वह आने वाले समय मे देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का काम भी करेंगे।

चार प्रतिशत आरक्षण और आउट ऑफ टर्न जॉब लागू किये जाने को लेकर खेल मंत्री ने मुख्यमंत्री धामी का धन्यवाद व आभार व्यक्त करने के साथ ही सभी खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं भी दी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights