व्यापार

रियल एस्टेट पर रिकॉर्ड बढ़ा बैंकों का कर्ज, जुलाई में 28 लाख करोड़ रुपये पहुंचा आंकड़ा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने रियल एस्टेट को लेकर आंकड़े जारी किये हैं। बैंक ने बताया कि जुलाई में रियल एस्टेट के लिए लेने वाले बैंक लोन में 38 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। यह वृद्धि सालाना तौर पर देखने को मिली है। रियल एस्टेट सेक्टर में बकाया लोन रिकॉर्ड 28 लाख करोड़ रुपये हो गया।

ऐसे में इस डेटा से यह पता चलता है कि रियल एस्टेट सेक्टर तेज गति के साथ आगे बढ़ रहा है। देश के प्रमुख शहरों में आवास बिक्री में भी तेजी देखने को मिली है। आइए, जानते हैं कि किस सेक्टर ने कितना रिकॉर्ड दर्ज किया है?

रियल एस्टेट सेक्टर में रिकॉर्ड

आवास सेक्टर में बकाया लोन जुलाई में सालाना 37.4 फीसदी बढ़कर 24.28 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है। यह जानकारी आरबीआई के Sectoral Deployment of Bank Credit के जुलाई 2023 से पता चला है। वहीं, कमर्शियल संपत्ति पर बकाया लोन 38.1 प्रतिशत बढ़कर 4.07 लाख करोड़ रुपये हो गया।

आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ो पर एनारॉक के अध्यक्ष अनुज पुरी ने कहा

रियल एस्टेट सेक्टर में सबसे ज्यादा लोन ग्रोथ देखने को मिला है। इस से पता चलता है कि कई लोग हाउसिंग के लिए लोन ले रहे हैं। पिछले साल कमर्शियल ऑफिस सेगमेंट महामारी से जूझ रहा था। कई लोग वर्क फरोम ऑफिस या फिर हाइब्रिड मॉडल पर काम कर रहे थे। हालात के सामान्य हो जाने के बाद कर्मचारी ऑफिस की ओर वापस लौटे इसके बाद मांग में बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही कमर्शियल ऑफिस की मांग में भी बढ़ोतरी हुई है।

इसके आगे ने उन्होंने कहा कि 2022 में शीर्ष 7 शहरों में आवास की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में 54 फीसदी ज्यादा थी। वहीं, जनवरी-जून 2023 में यह 63 फीसदी थी। ऐसे में रियल एस्टेट में मांग बढ़ रही है। होम लोन में निरंतर ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद मांग कम नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि अगर इस तरह मांग की गति जारी रही तो रियल एस्टेट सेक्टर नई ऊंचाइयों को छू सकता है।

जेएलएल इंडिया के कार्यकारी निदेशक और अनुसंधान प्रमुख सामंतक दास ने कहा

आरबीआई के नवीनतम क्षेत्रीय क्रेडिट डेटा ने जुलाई 2023 में रियल एस्टेट क्षेत्र को बैंक लोन देने में उल्लेखनीय रूप से उच्च वृद्धि दिखाई है। यह एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के एक बैंक के साथ मर्जर का प्रभाव है। मर्जर के प्रभाव को छोड़कर, जुलाई 2023 में कमर्शियल संपत्ति को लोन देने में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं, हाउसिंग लोन में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वैश्विक स्तर पर चुनौतीपूर्ण आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए यह दोहरे अंक की वृद्धि काफी मजबूत मानी जा रही है।

इसके आगे उन्होंने कहा कि दो अंकों की वृद्धि का श्रेय आवास की बढ़ती मांग को दिया जा सकता है।

अनंत राज लिमिटेड के निदेशक और सीईओ अमन सरीन ने कहा

लोन में वृद्धि से संकेत मिलता है कि रियल एस्टेट सेक्टर बढ़ रहा है और लोग इस सेक्टर में निवेश कर रहे हैं। इससे यह भी संकेत मिलता है कि बैंकिंग रियल एस्टेट सेक्टर को लेकर सकारात्मक है। कमर्शियल और हाउसिंग प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए पूंजी उपलब्ध कराने में भी काफी इच्छुक है।

रियल एस्टेट डेवलपर्स और सलाहकारों ने विश्वास जताया कि रियल एस्टेट सेक्टर में बिक्री की गति जारी रहेगी। वे आने वाले फेस्टिव सीजन में बंपर बिक्री भी हो सकती है।

क्रिसुमी कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक मोहित जैन ने कहा

फेस्टिव सीजन आम तौर पर आशावाद लाता है। ये रियल एस्टेट के लेनदेन में वृद्धि लाता है। हाउसिंग रियल एस्टेट सेक्टर वर्तमान में मजबूत विकास का अनुभव कर रहा है और यह बढ़त जारी रहने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights