व्यापार

आंशिक डेट सिक्योरिटी को बायबैक करने का विचार कर रहा है Adani Ports, BSE फाइलिंग में कंपनी ने दी जानकारी

गौतम अडानी ग्रुप (Gautam Adani Group) की कंपनी अडानी पोर्ट्स की एक बड़ी बैठक होने जा रही है. इसमें बाजार की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष में डेट सिक्योरिटीज के डॉलर या रुपये में आंशिक बाय बैक को लेकर चर्चा के बाद फैसला लिया जा सकता है. ये बैठक 22 अप्रैल को प्रस्तावित है. अडानी ग्रुप की ओर से इस संबंध में शेयर बाजार को जानकारी दी गई है.

शेयर बाजार को भेजी जानकारी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Adani Group की ओर से नियामकीय फाइलिंग में कहा गया है कि Adani Ports की 22 अप्रैल की बैठक में आंशिक Buy Back को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा. Adani Ports अडानी ग्रुप की तमाम कंपनियों में कमाई कराने के मामले में सबसे आगे रही है. दूसरे शब्दों में कहा जाए तो 90 के दशक में अडानी साम्राज्य को विस्तार देने का श्रेय भी अडानी पोर्ट्स को ही जाता है. इस साल अडानी के सबसे बुरे दौर में भी अडानी पोर्ट्स के शेयरों में सबसे कम गिरावट देखने को मिली है.

हिंडनबर्ग रिपोर्ट से हुआ बड़ा नुकसान

इस साल के शुरुआती महीने जनवरी में अडानी ग्रुप को लेकर अमेरिकी शॉर्च सेलर फर्म हिंजनबर्ग की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद से Adani Stocks का बुरा हाल है और इसका असर करीब ढाई महीने बाद भी जारी है. हालांकि, मार्च 2023 के अंत में अडानी की कंपनियों के शेयरों में कुछ रिकवरी देखने को जरूर मिली है. Hindenburg रिसर्च की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि गौतम अडानी ग्रुप की कंपनियों पर कर्ज का बोझ बहुत अधिक बढ़ गया है और शेयरों के कीमत में हेर-फेर करते हुए उतार-चढ़ाव किया जा रहा है.

निवेशकों का भरोसा बहाल करने की पहल

अमेरिकी शॉर्ट सेलर की इस रिपोर्ट ने निवेशकों के सेंटिमेंट पर बेहद विपरीत असर डाला और रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद अगले ही कारोबारी दिन से गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर धराशायी हो गए थे. हिंडनबर्ग के भंवर में फंसकर जहां ग्रुप का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया था, तो वहीं दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद गौतम अडानी महीनेभर में ही 34वें पायदान पर खिसक गए थे.

भारी नुकसान झेलने और इस रिसर्च रिपोर्ट से अडानी ग्रुप की कंपनियों के निवेशकों का जो भरोसा हिला, उसे दोबारा बहाल करने के लिए Adani Group कई कदम उठा रहा है. फिलहाल, Forbe’s के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी 46.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अरबपतियों की लिस्ट में 25वें पायदान पर काबिज हैं.

अडानी पोर्ट्स के शेयर में तेजी

सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को शेयर बाजार में कारोबार के दौरान Sensex-Nifty में मामूली बढ़त देखने को मिल रही है. इस बीच Adani Ports का शेयर भी शुरुआत से ही हरे निशान पर बना हुआ है. खबर लिखे जाने तक दोपहर 2.38 बजे तक अडानी पोर्ट्स का स्टॉक करीब 1 फीसदी की उछाल के साथ 664.90 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा था.

इस दौरान Adani Power Ltd 3.90 फीसदी उछलकर 194.60 रुपये पर और Adani Wilmar Ltd 1.15 फीसदी बढ़त के साथ 413.00 रुपये पर कारोबार कर रहा था. NDTV के शेयर भी हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे, जबकि अडानी की अन्य शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button