उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी परिवहन की बसों में बजेगा राम भजन, सीएम योगी ने दिए निर्देश; ड्राइवरों को बीड़ी-गुटखा के सेवन रहना होगा दूर

अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर योगी सरकार बड़ी तैयारी कर रही है. परिवहन विभाग ने भी विशेष कार्ययोजना बनाई है. राम भक्तों के उत्साह को देखते हुए योगी सरकार ने यात्रियों के सफर को सुखद बनाने की तैयारी की है. सीएम योगी के निर्देश पर परिवहन विभाग ने भव्य कार्यक्रम को लेकर विशेष कार्ययोजना तैयार की है. 22 जनवरी तक सभी बसों में राम भजन बजाए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सीएम योगी ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बड़ी बैठक की थी. इसमें अयोध्या के मंदिरों में 14 जनवरी से 24 मार्च 2024 तक रामायण, रामचरित मानस का पाठ, सुंदरकांड पाठ और भजन कीर्तन के कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिए गये हैं.

परिवहन विभाग ने सभी यात्री वाहनों में एवं बस स्टेशनों पर साफ-सफाई सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए हैं. बसों में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम में राम भजन बजाए जाएंगे. भगवान राम से जुड़े भजनों में प्रसिद्ध कलाकारों के भजनों के साथ-साथ आज के भजनों एवं गीतों को भी बजाया जाएगा. इसके अलावा स्थानीय गायकों के राम भजनों को भी इसमें स्थान मिल सकता है.

इसके माध्यम से योगी सरकार का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में लोगों के बीच रामोत्सव को लेकर उत्सुकता पैदा करना है, ताकि हर जन सामान्य इस कार्यक्रम से किसी न किसी रूप में जुड़ सके.

बस ड्राइवरों को किया जाएगा प्रशिक्षित

प्राप्त जानकारी के अनुसार टैक्सी और सभी टूरिस्ट बस वाहन मालिकों के साथ बैठक हुई है. इसमें अयोध्या में टैक्सी एवं टूरिस्ट बसों के ड्राइवरों को संवेदनशील होने की बात कही गई है.

इसमें सुरक्षित वाहन चलाना, चालकों का टूरिस्ट के प्रति व्यवहार, यातायात नियमों का पालन कराया जाना, किसी प्रकार का नशा एवं पान गुटखा के सेवन से दूर रहना, चालकों द्वारा अनिवार्य रूप से वर्दी धारण किया जाना, वाहन की साफ-सफाई को सुनिश्चित किए जाने के संबध में और निर्धारित किराया से अधिक किराया किसी भी दशा में न वसूल किया जाए जैसे बिंदु शामिल होंगे.

इसमें निर्धारित किराया से अधिक किराया लिए जाने, चालकों के ड्रेस कोड तथा सुरक्षा की दृष्टि से अन्य उपायों को अपनाए जाने के लिए जागरूक किए जाने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार प्रवर्तन कार्यवाही किया जाना भी सम्मिलित है.

टोल प्लाजा पर बनाई जाएगी हेल्प डेस्क

गोरखपुर से अयोध्या, लखनऊ से अयोध्या तथा सुल्तानपुर से अयोध्या के बीच पड़ने वाले समस्त टोल प्लाजा परिवहन विभाग का हेल्पडेस्क स्थापित किया जाएगा, जो टूरिस्ट की सहायता करेगा.

सुरक्षित सफर के लिए सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों का होर्डिंग, समाचार पत्रों, पब्लिसिटी वैन, डिजिटल बैनर तथा समस्त सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

यही नहीं, सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत राष्ट्रीय राजमार्गों तथा राज्य राजमार्गों पर एनएचएआई तथा पीडब्ल्यूडी के द्वारा एंबुलेंस, पेट्रोलिंग एवं क्रेन वाहनों को मार्गों पर तैनाती सुनिश्चित की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button