व्यापार

30 या 31 अगस्त रक्षा बंधन पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां दूर करें कन्फ्यूजन

इस बार रक्षा बंधन पर्व को लेकर कन्फ्यूजन है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अवकाश कैलेंडर के मुताबिक कुछ शहरों में रक्षा बंधन का अवकाश 30 अगस्त को होगा और कुछ शहरों में ये 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके अलवा 28 और 29 अगस्त को पहला ओणम और तिरुवोनम के अवसर पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे। रक्षा बंधन पर अधिकांश राज्यों में अवकाश रहता है। रक्षा बंधन देश के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक है। इसके चलते लगभग सभी जगहों पर रक्षाबंधन के दिन बैंक में अवकाश घोषित रहता है। लेकिन इस बार कन्फ्यूजन लोगों में है कि रक्षा बंधन पर बैंकों की छुट्टी 30 अगस्त को या फिर 31 अगस्त अगस्त को पड़ रही है।

रक्षा बंधन पर किस दिन बैंकों की छुट्टी?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से हर कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में बैंकों की छुट्टियों की सूची निकाली जाती है। इसके मुताबिक, कुछ शहरों में रक्षा बंधन की छुट्टी 30 अगस्त को होगी और कुछ शहरों में ये 31 अगस्त को रहेगी।

आरबीआई के छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, जयपुर और शिमला में बैंक 30 अगस्त को बंद रहेंगे। वहीं, देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, तिरुवनंचपुरम में बैंक 31 अगस्त को बंद रहेंगे। 31 अगस्त को रक्षा बंधन के साथ क्षेत्रीय त्योहार जैसे श्री नारायण गुरु जयंती और पंग-लहबसोल की छुट्टी है।

इसके अलावा अगस्त के आखिरी हफ्ते में 28 अगस्त और 29 अगस्त को पहला ओणम और तिरुवोनम के अवसर पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे। बता दें, अगस्त में शनिवार, रविवार एंव अन्य छुट्टियों को मिलाकर कुल 14 दिन बैंकों का अवकाश घोषित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights