अपराधराजनीतीराष्ट्रीय

ईडी के अधिकांश सवालों से कन्नी काट गए राहुल; प्रवर्तन एजेंसी ने दो दौर में की लंबी पूछताछ, आज भी बुलाया

नेशनल हेराल्ड (National Herald) से जुड़े एक मामले में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ की. सोमवार को जांच एजेंसी और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बीच सवाल-जवाब का सिलसिला करीब साढ़े 8 घंटे तक चला. इस दौरान उनसे दो चरणों में पूछताछ की गई. पहले दौर की पूछताछ के बाद राहुल गांधी अस्पताल में भर्ती अपनी मां सोनिया गांधी से मिलने गए और वापस आकर फिर ED के सवालों का जवाब दिया. रिपोर्ट के मुताबिक ED ने राहुल गांधी को मंगलवार को फिर पूछताछ के लिए बुलाया है

उधर, ईडी के समन के खिलाफ कांग्रेस ने जमकर बवाल काटा. ईडी कार्यालय से कम से कम एक किलोमीटर पहले लोगों को रोका गया और दिल्ली पुलिस ने वहां बैरिकेडिंग कर दी. कांग्रेस कार्यकर्ता बैरिकेड्स के ठीक सामने बैठ गए और अपने नेता के पक्ष में और केंद्र में वर्तमान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. भारी सुरक्षा तैनाती के बीच कांग्रेस नेता ईडी कार्यालय पहुंचे. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी कार्यालय और उसके आसपास भारी पुलिस बल तैनात था. जैसे ही वह 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय से निकले, कई कांग्रेस कार्यकर्ता उनके साथ थे.

हालांकि, पुलिस ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया और केवल राहुल गांधी को जाने की अनुमति दी गई. कांग्रेस नेता के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी थीं.इससे पहले सुबह सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता ईडी कार्यालय तक अपने प्रस्तावित मार्च में राहुल गांधी के साथ शामिल होने के लिए कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे..

पूछे गए ये सवाल

  • नाम, परिवार, पता, काम ?
  • यंग इंडिया कंपनी कैसे और किसने बनाई ?
  • सैम पित्रोदा और सुमन दूबे से क्या संबंध है और कैसे ये कंपनी आपके पास आई ?
  • यंग इंडिया में कितनी हिस्सेदारी है और कंपनी में पैसे कहां से आए ?
  • जिस कंपनी ने यंग इंडिया में पैसे दिये उसके साथ क्या संबंध है क्या इस कंपनी को AJL को लेने के लिये बनाया गया था ?
  • कांग्रेस पार्टी का 90 करोड़ का लोन कैसे 50 लाख में खत्म हो गया ?
  • AJL की कितनी संपत्ति अब यंग इंडिया के पास है और उसका मालिकाना हक किसके पास है ?
  • AJL की संपत्तियों की देखभाल कौन करता है और उससे आने वाला किराया किसके पास जाता है?

अब तक क्या क्या हुआ…

  1. कांग्रेस के प्रदर्शन पर हमला करते हुए बीजेपी ने कहा कि भ्रष्टाचार के समर्थन में कांग्रेस आज उतरी है. जो जेल से बेल पर हैं उन्होंने घोषणा की है कि आओ दिल्ली को घेरो एक जांच एजेंसी पर दबाव डालने के लिए…कांग्रेस शासित मंत्रियों को आमंत्रित किया गया. स्मृति ईरानी ने पूछा एजेंसी पर इस तरह से दबाव डालने को आप क्या नाम देंगे.
  2. गिरफ्तारी के बाद रणदीप सुरजेवाला बोले- गोडसे के वंशज एक बार फिर गांधी को डराने चले हैं, ना महात्मा गांधी डरे थे और ना उनके उत्तराधिकारी डरेंगे. अगर इस देश में अखबार के पत्रकारों की तनख्वाह देना, हाउस टैक्स देना, बिजली का बिल देना अपराध है तो हम ये अपराध बार-बार करेंगे.
  3. दिल्ली में प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल को पुलिस ने हिरासत में लिया है, उन्हें तुगलक रोड थाने ले जाया गया है, वहीं पार्टी दीपेंद्र एस हुड्डा, अशोक गहलोत को भी हिरासत में लिया गया फतेहपुर थाने ले जाया गया है.
  4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आज ED के सामने पेश हुए. इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे और राहुल गांधी के प्रति अपना समर्थन जताया. राहुल गांधी ईडी कार्यालय तक जाने के लिए कांग्रेस मुख्यालय से थोड़ी दूर तक पैदल चले. पुलिस ने इस दौरान कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को रोक दिया. सुबह करीब 11 बजे राहुल गांधी का काफिला ईडी कार्यालय पहुंचा.
  5. इससे पहले, पार्टी के प्रस्तावित मार्च के मद्देनजर पुलिस ने कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और पार्टी मुख्यालय के आसपास धारा 144 लगा दी.
  6. राहुल गांधी की पेशी से पहले रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हम राहुल गांधी के नेतृत्व में प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्यालय तक शांतिपूर्ण विरोध मार्च निकालेंगे. हम संविधान के रक्षक हैं, हम झुकेंगे या डरेंगे नहीं। भारी पुलिस बल तैनात कर यह साबित हो गया है कि मोदी सरकार कांग्रेस से हिल गई है.
  7. कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है, जिसके अनुसार सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे के बीच गोल मेथी जंक्शन, तुगलक रोड जंक्शन, क्लेरिजेस जंक्शन, क्यू-पॉइंट जंक्शन, सुनहरी मस्जिद जंक्शन, मौलाना आज़ाद रोड जंक्शन और मान सिंह रोड जंक्शन जानें से बचें. उन्होंने बताया कि विशेष व्यवस्था के कारण इन सड़कों पर भारी यातायात की आवाजाही होगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार नई दिल्ली में गोल डाक खाना जंक्शन, पटेल चौक, विंडसर प्लेस, तीन मूर्ति चौक, पृथ्वीराज रोड से आगे बसों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. इसके अलावा अकबर रोड, जनपथ और मान सिंह रोड पर भी नहीं जाने की अपील की है.
  8. प्रदर्शन का सिलसिला आज सुबह ही शुरू हो गया. राहुल गांधी के पेश होने से पहले AICC मुख्यालय के बाहर कुछ कांग्रेस नेता जमा हो गए और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाने लगे. जिसको देखते हुए पुलिस ने इन कांग्रेस समर्थकों को हिरासत में ले लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button