अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन पर पुतिन का हमला एक रणनीतिक भूल, वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ गया रूस: अमेरिका

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केट बेडिंगफील्ड ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यूक्रेन पर आक्रमण एक ‘‘रणनीतिक भूल’’ है जिसने रूस को वैश्विक मंच पर अलग-थलग कर दिया है. बेडिंगफील्ड ने कहा कि अमेरिका को जानकारी मिली है कि रूसी राष्ट्रपति अपनी सेना द्वारा गुमराह किया हुआ महसूस कर रहे हैं जिससे पुतिन और उनके सैन्य नेतृत्व के बीच लगातार तनाव बना हुआ है.

बेडिंगफील्ड ने एक दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारा मानना ​​है कि पुतिन को उनके सलाहकारों द्वारा इस संबंध में गलत सूचना दी जा रही है कि रूसी सेना कितना खराब प्रदर्शन कर रही है और रूसी अर्थव्यवस्था को प्रतिबंधों से कैसे पंगु बनाया जा रहा है, क्योंकि उनके वरिष्ठ सलाहकार उन्हें सच बताने से बहुत डरते हैं.’’

रूस को लंबे समय के लिए कमजोर बना दिया है

बेडिंगफील्ड ने कहा, ‘‘इसलिए, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि पुतिन का युद्ध एक रणनीतिक भूल है, जिसने रूस को लंबे समय के लिए कमजोर बना दिया है और विश्व मंच पर वह अलग-थलग पड़ गया है.’’ बेडिंगफील्ड ने कहा कि आक्रमण की शुरुआत में रूस कीव की ओर आक्रामकता से बढ़ रहा था, लेकिन अब वह सार्वजनिक रूप से अपने आक्रमण के लक्ष्यों को फिर से परिभाषित करने की कोशिश कर रहा है, जो पहले से अलग है.

पुतिन को उनकी सेना द्वारा गलत जानकारी देने की अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जानकारी सार्वजनिक करने से यह स्पष्ट होता है कि उनका यह कदम एक रणनीतिक भूल है.’’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी दोहराया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन रूस में शासन परिवर्तन की नीति की वकालत नहीं कर रहे हैं.

रूस पर व्यापक प्रतिबंध लगाने पर जोर दे रहे हैं

बेडिंगफील्ड ने कहा, ‘‘कुछ दिन पहले उन्होंने जो कहा था वह स्वाभाविक आक्रोश से भरा बयान था, हमारे पास शासन परिवर्तन की औपचारिक नीति नहीं है. हम केवल रूस पर व्यापक प्रतिबंध लगाने पर जोर दे रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि रूस अपनी गलती का परिणाम भुगते. पुतिन ने खुद भी कहा है कि प्रतिबंधों का प्रभाव काफी अधिक होगा. इसलिए, हम यूक्रेन को सुरक्षा सहायता प्रदान करने और रूस पर महत्वपूर्ण प्रतिबंध लगाने की अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.’’

गौरतलब है कि बाइडेन ने पिछले सप्ताह एक भाषण में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में कहा था कि ‘‘यह शख्स सत्ता में नहीं रह सकता.’’ इसके बाद, व्हाइट हाउस और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने स्पष्ट किया था कि बाइडेन असल में पुतिन को बेदखल करने के बारे में बात नहीं कर रहे थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button