उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

वाराणसी में मेगा रोड शो, काशी विश्वनाथ मंदिर में डमरू बजाने के बाद चाय की चुस्‍की लेते नज़र आए PM मोदी

वाराणसी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के अंतिम चरण में अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब अपने संसदीय क्षेत्र में पहुंचे तो मन-मिजाज भी बनारसी नजर आया। सिर पर कमलयुक्त भगवा टोपी, कुर्ता-सदरी पर उन्होंने बनारसी गमछा सजाया। सड़क पर शुक्रवार को दोपहर 3.55 बजे जब मलदहिया स्थित पटेल चौराहे से प्रधानमंत्री का रोड शो निकला तो सड़कों पर हर तरफ ‘जनप्रवाह’ था। कहीं तिल रखने को जगह नहीं, मकानों-प्रतिष्ठानों के छतें ठसाठस और सड़क किनारे भीड़ का ओर-छोर न रहा। मोदी-मोदी…की जयकार से चहुंदिशाएं गूंज उठीं। पुरुष-महिलाएं, बुजुर्ग-बच्चे भाजपा की टोपी, पगड़ी सजाए, पटका लटकाए मन मगन नजर आए। इस तरह तीन किलोमीटर के रोड शो बनारस को भगवामय कर दिया। रास्ते भर लोगों ने अंगवस्त्रम देकर सम्मान किया।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मलदहिया चौराहे पर स्थापित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सीढ़ियों से उतरे और खुली गाड़ी पर सवार हुए तो चौराहे पर मिलने वाली चारों सड़कों पर जन सैलाब उमड़ा पड़ा था। हर आंख उनकी एक झलक पाने को बेताब दिखी तो हाथ एक बार स्पर्श की आस में आगे बढ़ रहे थे। सुरक्षा की बंदिशें इसमें आड़े आईं तो ऐतिहासिक अभूतपूर्व पल को मोबाइल कैमरे में कैद कर साध पुराई। इस अपार जनसमूह को देख पीएम मोदी गदगद नजर आए। कभी हाथ हिलाया तो हाथ जोड़कर इस प्यार के लिए आभार जताया। पूरे माहौल पर बनारसी मिजाज छाया और हर-हर मोदी, घर-घर मोदी के नारों ने उत्साह बढ़ाया। पीएम खुद बनारसी रंग में रंगे, सिर पर कमलयुक्त भगवा टोपी, श्वेत कुर्ता-सदरी और गले में बनारसी अंदाज गमछा सजाया।

काफिला मलदहिया होते हुए लहुराबीर पहुंचा। एक किलोमीटर की दूरी तय करने में एक घंटे लग गए। चौराहे पर पीएम ने चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को प्रणाम किया। लहुराबीर से रोड शो कबीरचौरा की ओर बढ़ा। मंडलीय अस्पताल के पास मेडिकल के दुकानदारों ने हाथ उठाकर विक्ट्री का भरोसा दिया। लोहटिया के आगे हरिश्चंद्र गेट के पास पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा को प्रणाम किया। मैदागिन होते काफिला श्रीकाशी विश्वनाथ धाम पहुंचा और पीएम ने बाबा का दर्शन-पूजन किया। करीब आधे घंटे बाद बाबा दरबार से बाहर निकले और लंका स्थित पं. मदन मोहन मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंच गए। रोड शो में सबसे आगे कमल का फूल लगा हेलमेट पहने बाइक सवार और उनके पीछे पांच हजार महिलाओं का दल चल रहा था। बाबा दरबार पहुंचने से पहले नीचीबाग स्थित गुरुद्वारा पर भी पीएम शीश नवाना नहीं भूले।

जब मासूम के सिर पर फेरा हाथ : पीएम मोदी का रोड शो मलदहिया लोहा मंडी के आगे बढ़ा ही था कि डिवाइडर के पास एक महिला मासूम बच्ची को गोद में लिए खड़ी थीं। बच्ची के हाथ में गुलाब का फूल था। वह पीएम को फूल देना चाहती थी, लेकिन सुरक्षा घेरे से आगे नहीं बढ़ सकी। पीएम की नजर बच्ची पर पड़ी। उन्होंने एसपीजी को निर्देशित किया और बच्ची को बुला लिया। उसे गोद में लिए एक जवान उनके पास पहुंचा। बच्ची के सिर पर हाथ रखकर पीएम मोदी ने उसे दुलारा, गुलाब का फूल स्वीकारा और लोगों को मुरीद बना लिया। इससे तालियों के साथ ही मोदी-मोदी… का स्वर और भी तेज हो उठा।

मसाने की होली और झांकी बुलडोजर बाबा की : रोड शो में 31 स्थानों पर मंच बनाए गए थे जिन पर झांकियों व आयोजनों में वाराणसी और विकास नजर आया। मसाने की होली और हस्तशिल्प तो बुलडोजर बाबा की झांकी ने लोगों को आकर्षित किया। शंखनाद, शहनाई की तान व बनारसी संगीत, आवास योजना, रामदरबार, गंगा घाट की आरती, वैक्सीनेशन, काशी के अखाड़े व पहलवान, कवि सम्मेलन, जय जवान-जय किसान विज्ञान अनुसंधान, रुदल डमरु दल, खिड़किया घाट का ²श्य अंकन, बिहार, धोबिया लोक नृत्य आदि की झांकी मोहित कर रही थी। खास यह कि कोई मोदी का स्वरूप धारण कर बाइक पर सवार दिखा तो श्रीराम, लक्ष्मण व शिव स्वरूप में दिखा।

पप्पू की अड़ी पर चाय की चुस्की, जमाया बनारसी पान : बाबा दरबार से निकल कर पीएम मोदी का काफिला लंका की ओर बढ़ा तो अचानक गाडिय़ां असि पर रुक गईं। पीएम मोदी बनारस की ख्यात पप्पू की अड़ी पर पहुंचे जहां चाय की चुस्की ली। स्वाद इतना भाया की उन्होंने दूसरी गिलास भी मंगाई। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडेय, उनके पिता उदय नारायण पांडेय, राजीव पंडित, पवन शर्मा, कौशल किशोर मिश्रा के साथ बैठे और पप्पू के पुत्र मनोज से बनारस में चुनावी माहौल पर चर्चा की। बगल में गोपाल की दुकान पर खड़े हुए और बनारसी पान का बीड़ा दबाया। इसकी खूबियों के साथ ही हालचाल भी पूछा। पप्पू की अड़ी अपने अंदाज और मस्त मिजाज के लिए जानी जाती है जहां लोकल से लेकर ग्लोबल तक चर्चा की सुनी जा सकती है। इसने ही पीएम को खींच यहां तक खींच लिया। चाय-पान का पैसा देने के लिए पीएम ने जेब में हाथ डाला, लेकिन दोनों ही जगहों पर लोगों ने हाथ जोड़ लिया।

महामना को नमन, पुष्पांजलि : पीएम मोदी पप्पू की अड़ी से निकले तो सीधे काशी हिंदू विश्वविद्यालय गेट पहुंचे। संस्थापक पं. मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा को नमन कर पुष्पांजलि दी। इस दौरान चौराहा समर्थकों से पटा रहा और मोदी-मोदी के नारे गूंजते रहे। लंका से निकल पीएम मोदी बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो गए। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल, प्रदेश सह प्रभारी सुनील बंसल आदि रोड शो में शामिल थे।

प्रधानमंत्री ने डमरू बजाया, गर्भगृह में सफाई की सलाह : विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में रोड शो पर निकले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा को शीश नवाया। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में प्रवेश करते ही ध्यान मगन पीएम ने शिखर को प्रणाम किया। स्वर्णिम गर्भगृह में बाबा का दर्शन और मंत्रों में स्वर मिलाते षोडशोपचार पूजन, अभिषेक किया और आरती उतारी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वर्णिम गर्भगृह को बड़े ध्यान से निहारा। पूजन करा रहे अर्चकों से धाम की भव्यता के बारे में जानकारी ली। अर्चकों बताया कि बाबा के आशीर्वाद से सब ठीक चल रहा है। इस बीच पीएम की नजर गर्भगृह के ऊपरी हिस्से में श्रीयंत्र पर लगे रंग पर पड़ी। उन्होंने इसके बारे में बारे में पूछ लिया। अर्चकों ने इसे महाशिवरात्रि पर लगा बताया। पीएम ने साफ-सफाई पर ध्यान देने की सलाह दी। मुस्कराते हुए गर्भगृह से प्रस्थान किया। बाहर निकले तो विभोर मन से गर्भगृह की परिक्रमा की। इस दौरान उनके स्वागत में परिसर डमरू की थाप से गूंज रहा था। उधर नजर गई तो खींचे हुए दल के पास पहुंच गए। खुद डमरू लिया और वादन कर हर एक को अभिभूत कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button