उत्तराखंडराजनीतीराज्य

शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच सकते हैं पीएम मोदी और शाह, तैयारियों को लेकर बैठक आज

उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसपर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हुई है। लेकिन, मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह काफी खास होने वाला हे। राजनैतिक सूत्रों की बात मानें तो पीएम नरेंद्र मोदी, गृहम मंत्री अमित शाह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई बड़ी राजनैतिक हस्तियां नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

विधानसभा चुनाव 2022  में भाजपा के प्रचंड बहुमत के बाद नई सरकार के गठन की तैयारियां भी जोरों पर है। खटीमा विधानसभा सीट से सीएम पुष्कर सिंह धामी के हारने के बाद भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व मुख्यमंत्री की तलाश में जुट गया है। मुख्यमंत्री नाम का ऐलान करने से पहले भाजपा ने 20 मार्च को विधायक दल की बैठक भी बुलाई है।

माना जा रहा है कि विधायक दल की बैठक में ही मुख्यमंत्री सहित कैबिनेट मंत्रियों के नाम पर मुहर लगेगी। प्रचंड बहुमत के बाद मुख्यमंत्री के चयन के लिए भाजपा के पास तीन-तीन विकल्प मौजूद हैं। पहले विकल्प में विधायकों में से ही किसी को सीएम पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

दूसरे विकल्प में सीएम पुष्कर सिंह धामी पर दोबारा भरोसा जताया जा सकता है जबकि, तीसरे विकल्प में गैर-विधायक सांसद के हाथों में उत्तराखंड की कमान सौंपी जा सकती है। उत्तराखंड में पिछले पांच सालों में तीन-तीन मुख्यमंत्री देने पर भाजपा की काफी किरकरी भी हुई है। ऐसे में अब,भाजपा हाईकमान बहुत सोच-समझकर ही मुख्यमंत्री का चयन करेगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के आने की भी संभावना है। कहा कि भाजपा की ओर से शपथ ग्रहण समारोह को बहुत ही खास अंदाज से मनाया जाएगा।

सीएम पद को लेकर विधायकों-सांसदों के बीच लॉबिंग
मुख्यमंत्री पद को लेकर विधायकों और सांसदों के बीच जमकर लॉबिंग शुरू हो गई है। राजनैतिक सूत्रों की बात मानें तो विधायकों के बीच सतपाल महाराज, डॉ. धन सिंह रावत सहित मदन कौशिक का नाम जमकर उछल रहा है। गैर-विधायकों की बात करें तो सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, अजय भट्ट सहित अनिल बलूनी का भी नाम काफी चर्चा में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights