उत्तराखंडराजनीतीराज्य

भाजपा के करीब 60 टिकट फाइनल, आज होगी उम्मीदवारों की घोषणा

देहरादून: भारतीय जनता पार्टी उत्तराखंड चुनाव के लिए गुरुवार को उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. इसके लिए 59 उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। 11 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि पार्टी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर राज्य में सियासी पारा चढ़ाने की कोशिश कर रही है. 15 ब्राह्मण और तीन बनिया से बनाए गए हैं। खटीमा से सीएम पुष्कर सिंह धामी चुनाव लड़ेंगे।

उत्तराखंड चुनाव को लेकर अभी तक दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को पहली लिस्ट जारी करने के संकेत दिए हैं. माना जा रहा है कि पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में बवाल बढ़ सकता है. इस पर भी पार्टी की पैनी नजर है। बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार को हुई बैठक में कहा जा रहा है कि उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगेगी.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और धामी सरकार में मंत्री मदन कौशिक को हरिद्वार से मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा पार्टी ने यमुनोत्री से केदार सिंह रावत, बद्रीनाथ से महेंद्र भट्ट, थराली से गोपालनाथ टम्टा, रुद्रप्रयाग से भरत सिंह चौधरी, घनशाली से शक्तिलाल शाह और नरेंद्रनगर से सुबोध उनियाल को टिकट दिया है. गणेश जोशी को मसूरी से टिकट दिया गया है. जोशी एक भूतपूर्व सैनिक हैं। स्वामी अतिश्वरानंद को भी टिकट दिया गया है. डॉ. धन सिंह रावत को भी टिकट दिया गया है. चौबट्टाखाल से सतपाल महाराज को टिकट दिया गया है.

बीजेपी की ओर से जारी की जाने वाली लिस्ट में कई विधायकों के नाम कटने की संभावना है. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पहले ही पार्टी आलाकमान को पत्र लिखकर आगामी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनने की अपील कर चुके हैं। वे राज्य में चुनाव जीतने के लिए पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं। इसके अलावा बीजेपी छोड़ चुके हरक सिंह रावत के करीबी रिश्तेदारों का भी टिकट काटा जा सकता है.

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक करीब एक दर्जन सीटों पर अब भी प्रत्याशी उलझे हुए हैं. पार्टी वहां अपने उम्मीदवार को लेकर मंथन कर रही है. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भी कहा जा रहा है कि इन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि इन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम अगली सूची में जारी किए जाएंगे। 70 सदस्यीय राज्य विधानसभा में बीजेपी ने इस बार 60 पार का नारा दिया है. इसे देखते हुए हर सीट पर अलग-अलग उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई। अमित शाह और अध्यक्ष जेपी नड्डा की समीक्षा के बाद भी नाम सामने नहीं आया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button