राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ के सरगुजा में वक्त पर खाना नहीं बनाने पर माता-पिता ने नाबालिग बेटी की हत्या को दिया अंजाम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा में एक पिता ने अपनी 11 साल की बेटी को हत्या (Murder) कर दी. इसके बाद उसने लाश को पेड़ पर लटका दिया. इस वारदात का खुलासा घटना को अंजाम देने के डेढ़ महीने बाद हुआ. पुलिस (Surguja Police) ने मामले में बच्ची की सौतेली मां और उसके पिता को गिरफ्तार किया है. पूछताछ में आरोपी पिता ने बताया कि उसकी बेटी (मृतिका) खाना नहीं बनाती थी और बात नहीं  मानती थी इसलिए लाठी डंडे के पीट दिया था. पीटने के दौरान वह घर में रखे बड़े पत्थर से टकरा गई, जिससे गंभीर चोट लगने से उसकी मौत हो गई. मामला दरिमा थानाक्षेत्र का है.

दर्ज कराई लापता होने की रिपोर्ट

दरअसल, ग्राम खाला निवासी विश्वनाथ एक्का (40 वर्ष) ने बीते 3 जुलाई को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी 11 साल की बेटी न्यासा एक्का 29 जून से लापता हो गई है उसका कुछ पता नहीं चल रहा है. पुलिस ने शिकायत पर बच्ची के लापता होने की रिपोर्ट दर्ज की और पता लगाने की कोशिश कर रही थी. काफी समय बीत जाने के बाद भी बच्ची का कोई सुराग नहीं मिल रहा था. इस बीच 26 अगस्त को बच्ची का पिता विश्वनाथ एक्का फिर से पुलिस थाने में गया और जानकारी दी कि लिबरा के जंगल में उसकी बेटी का कंकाल मिला है. उसने बच्ची के कपड़े से उसकी पहचान की.

पुलिस पूछताछ में पता चली ये बात

इस सूचना के बाद पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर बच्ची के कंकाल को बरामद किया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. पीएम रिपोर्ट में पता चला कि बच्ची की हत्या की गई है. इसके बाद पुलिस ने शक के आधार पर बच्ची के पिता से कड़ाई से पूछताछ की. तब उसने पूरी वारदात को अंजाम देने की कहानी पुलिस को बताई. आरोपी विश्वनाथ ने बताया कि उसकी बेटी उसकी बात नहीं सुनती थी. वह कुछ दिन से खाना नहीं बना रही थी. 29 जून को भी ऐसा ही किया. उसने मवेशियों को चारा नहीं दिया तो उसने गुस्से में आकर उसे डंडे से पीट दिया. मारने के दौरान वह गिर गई और घर में रखे पत्थर से टकरा गई जिससे उसके सिर से काफी ज्यादा खून बहने लगा और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई.

जंगल में पेड़ से लटकाया

आरोपी विश्वनाथ ने आगे बताया कि घटना के बाद उसने अपनी पत्नी के साथ मिलकर बच्ची के शव को लिबरा के जंगल में ले जाकर एक पेड़ से लटका दिया. वहीं किसी को इस बारे में पता नहीं चले इसलिए पुलिस थाना में लापता हो जाने की शिकायत दर्ज करा दी. जांच के दौरान पता चला कि आरोपी ने अपनी पहली पत्नी को कुछ समय बाद छोड़ दिया था और दूसरी शादी कर ली थी. उसका पेशा खेती किसानी और मजदूरी है.

एएसपी ने क्या बताया

एएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि, थाना दरिमा अंतर्गत ग्राम खाला पड़ में कुछ दिन पहले जून महीने में नाबालिग बच्ची के पिता द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि उसकी बच्ची गुम हो चुकी है. इसपर बच्ची नाबालिग होने पर आईपीसी की धारा 363 के तहत अपराध दर्ज कर तलाश की जा रही थी. इस बीच दो दिन पहले लापता नाबालिग बच्ची का खाला के पास जंगल ने कंकाल मिला. फॉरेंसिक और शॉर्ट पीएम में हत्या की आशंका व्यक्त की गई थी. इस आधार पर तत्काल एक विशेष टीम गठित की गई थी और टीम द्वारा जांच पड़ताल की जा रही थी. बच्ची के मां और पिता से पूछताछ की गई तो उनका जवाब संदिग्ध था, जिसके बाद वो संदेह के दायरे में आ गए थे.

दे रहा था गोलमोल जवाब-एएसपी

एएसपी ने आगे बताया कि, इनसे लगातार पूछताछ करने पर इनके द्वारा गोलमोल जवाब दिया जा रहा था. लगातार पूछताछ के बाद उसका पिता टूट गया और बताया कि उसकी नाबालिग बेटी ने बैल चराने पर और खाना देने से मना कर दिया था जिसके बाद उसे गुस्सा आ गया और वह उस दिन शराब के नशे में भी था. इसके बाद उसने बच्ची को मारा जिससे वह पत्थर के पास गिर गई जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई. इसके बाद बच्ची की सौतेली मां और उसके पिता ने लाश को ठिकाने लगा दिया. यह शाम की घटना थी और दोनों ने मिलकर डेड बॉडी को जंगल में पेड़ पर लटका दिया. दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button