अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी प्रेस क्लब से पाकिस्तानियों को धक्के मार कर निकाला गया बाहर, कश्मीर के मुद्दे पर हो रही थी चर्चा

वॉशिंगटन: अमेरिका के नेशनल प्रेस क्लब में कश्मीर के बदलाव पर चर्चा को लेकर पाकिस्तानियों ने अपनी फिर बेइज्जती करवा ली. जब कश्मीर मुद्दे पर चर्चा हो रही थी तब पाकिस्तानियों से कड़वा सच सुना नहीं गया और वे मंच पर ही चिल्लाने लगे, जिसके बाद उन्हें वहां से धक्के मारकर बाहर निकाला गया. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल प्रेस क्लब में जम्मू-कश्मीर वर्कर्स पार्टी (JKWP) के अध्यक्ष मीर जुनैद भी थे. कश्मीर घाटी के युवा नेता भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र के विकास, शांति और प्रसार के बारे में बात करने के लिए वॉशिंगटन डीसी पहुंचे थे. जुनैद और तौसीफ रैना को इंटरनेशनल सेंटर फॉर पीस स्टडीज ने मंच पर आमंत्रित किया. पैनल पर ‘कश्मीर – फ्रॉम टरमोइल टू ट्रांसफॉर्मेशन’ टॉपिक चर्चा हो रही थी. बता दें कि जुनैद लेखक और कश्मीर विश्वविद्यालय से कानून स्नातक हैं.

मीर जुनैद ने मंच पर कश्मीर के घटनाक्रम और जमीनी स्थिति के बारे में बताया. उन्होंने कहा, ‘मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि कश्मीर का शांति, समृद्धि और प्रगति की भूमि के रूप में पुनर्जन्म हुआ है. जम्मू और कश्मीर ने कई बदलाव देखे हैं.’ जुनैद ने पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘हमें अब विवादास्पद बयानबाजी से परे देखना होगा. ये सभी देश दुनिया को बेवकूफ बनाने के लिए वैश्विक मंचों पर ढोल पीटते हैं. उन्हें कश्मीर की शांति, प्रगति और समृद्धि से कोई लेना-देना नहीं है. इस तथ्य को स्वीकार करें कि कश्मीर उनके लिए एक अस्तित्वगत समस्या है इसलिए वे कश्मीर में हिंसा की आग जलाए रखना चाहते हैं.’

जुनैद के बयान पर मुट्ठी भर प्रदर्शनकारियों ने कश्मीरी कार्यकर्ता को रोका और मंच को बाधित कर दिया. एक प्रदर्शनकारी चिल्लाया, ‘तुम्हें शर्म आनी चाहिए.’ सुरक्षाकर्मियों द्वारा धक्का-मुक्की किए जाने के बाद जब उन्हें कमरे से बाहर जाने के लिए कहा गया तो प्रदर्शनकारियों ने अपना आपा खो दिया और गाली-गलौज के साथ पलटवार करते देखे गए. तभी जुनैद कहते हैं, ‘सभी दर्शकों ने आज आपका असली चेहरा देख लिया. हमने कश्मीर में जो देखा, हमने आज वॉशिंगटन में भी देखा और दुनिया को यह दिखाने के लिए धन्यवाद कि आप लोग कितने क्रूर हैं.’ यह घटनाक्रम कैमरे में कैद हो गया और वीडियो वायरल होने लगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button