अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

डेढ़ साल पहले बहराइच से लापता युवक बांग्लादेश में मिला, जल्द होगी भारत वापसी

बहराइच। मुर्तिहा थाना क्षेत्र के रामनगर कंडा मजरा निधिपुरवा का रहने वाला एक युवक डेढ़ वर्ष पहले घर से लापता होने के बाद बांग्लादेश के ढाका में पाया गया। मानसिक हालत ठीक न होने पर बांग्लादेश की पुलिस ने उसका इलाज कराया। इसके बाद मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के आदेश के बाद उसे निल्फाकारी जिले में समाज कल्याण विभाग के सुपुर्द कर दिया गया। एक फोटो जर्नलिस्ट की नजर जब उस पर पड़ी तो उसने युवक की पूरी जानकारी प्राप्त कर ढाका उच्चायोग को पत्र लिखकर बहराइच के पुलिस अधीक्षक से संपर्क साधा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक की मदद से उसने युवक के परिजनों तक से संपर्क किया और युवक की मां से व्हाट्सएप के माध्यम से युवक की बात कराई। इस समय वह फोटो जर्नलिस्ट युवक को बहराइच तक भेजने के लिए ढाका से दिल्ली तक हुक्मरानों के समक्ष प्रयास कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक मुर्तिहा थाना क्षेत्र केरामनगर कंडा मजरा निधिपुरवा का रहने वाला सुभाष (22) मनोरोगी है। करीब डेढ़ वर्ष पहले वह अचानक लापता हो गया। परिजनों ने महीनों तलाश की। युवक के न मिलने पर थाने में शिकायत की, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चल सका। चार अगस्त को सुभाष की मां सुनीता के मोबाइल पर एक व्हाट्सएप कॉल आया। फोन उठाते ही सुनीता के सामने स्क्रीन पर उसका डेढ़ साल पहले लापता हुआ बेटा दिखाई पड़ा। सुनीता ने बात की, लेकिन वह समझ नहीं पाई कि आखिर कैसे उसका बेटा अचानक से स्क्रीन पर उसके सामने बात कर रहा है।

दरअसल सुनीता को उसके बेटे सुभाष से ढाका के फोटो जर्नलिस्ट मोहम्मद शमसुल डूडा अपने मोबाइल से बात करा रहे थे। फोटो जर्नलिस्ट ने जब यह निश्चित कर लिया कि यह युवक उत्तर प्रदेश के बहराइच की रहने वाली सुनीता का बेटा है। तब से वह सुभाष को भारत भेजने का प्रयास कर रहा है। उसने तीन अगस्त 2022 को पुलिस अधीक्षक केशव चौधरी को फोन करके सुभाष की स्थिति के बारे में बताया। पुलिस अधीक्षक ने भी फोटो जर्नलिस्ट से बातचीत में बताया कि वह सरकारी कार्रवाई पूरा करने में लगे हैं।

बहराइच संवाददाता से बातचीत करते हुए ढाका के फोटो जर्नलिस्ट ने बताया यह युवक सिर्फ अपने गांव का नाम बता पा रहा था लेकिन हमने इसके गांव के नाम को डालकर ही गूगल सर्च करना शुरू किया और कड़ी मशक्कत के बाद इसके गांव थाना और जिले की लोकेशन हासिल की। इसके बाद पारिवारिक सदस्यों से संपर्क स्थापित किया। परिवार के लोग काफी हताश और निराश थे। लेकिन सुभाष से बात करने के बाद वे काफी खुश हो गए। फोटो जर्नलिस्ट ने बताया कि उन्होंने ढका स्थित भारतीय उच्चायोग व भारत सरकार को भी इस बारे में मेल कर दिया है। रविवार की देर शाम बहराइच के जिलाधिकारी को मेल के माध्यम से प्रकरण को अवगत करा दिया है। फोटो जर्नलिस्ट ने बताया कि वीडियो कॉल के माध्यम से बताया कि वह लगातार भारतीय अधिकारियों के संपर्क में है। उन्होंने अपेक्षा की है कि भारतीय अधिकारी जल्द ही पहल करके सुभाष को उनके पैतृक गांव तक पहुंचकर उनके माता-पिता से मिलाएंगे।

हर संभव मदद करेंगे

प्रकरण संज्ञान में है। जो भी कानूनी कार्रवाई संभव हो पा रही है हम लोग कर रहे हैं। जल्द ही सुभाष को लेकर कुछ न कुछ परिणाम सामने आएंगे। -केशव चौधरी, एसपी बहराइच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button