अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

दिल्ली पुलिस को सीलबंद रिपोर्ट सौंपेगी NSG, धमाके में केमिकल ब्लास्ट के इस्तेमाल की आशंका

दिल्ली पुलिस समेत देश की सुरक्षा एजेंसियों में मंगलवार शाम को उस समय हड़कंप मच गया जब इस्राइल एबेंसी के पास धमाके की सूचना मिली थी। बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समूह (एनएसजी) और दिल्ली पुलिस के फोरेंसिक विशेषज्ञों घटनास्थल पर जांच करने के लिए पहुंचे थे।

समाचार एजेंसी एएनआई को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि ब्लास्ट सैंपल रिपोर्ट को बेहद संवेदनशील रखा गया है और सीलबंद रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंपी जाएगी। विस्फोट के घटक का अभी तक पता नहीं चल पाया है और इसलिए, वे फोरेंसिक रिपोर्ट आने का इंतजार करेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा समूह (एनएसजी) और दिल्ली पुलिस के फोरेंसिक विशेषज्ञों ने बुधवार को घटनास्थल से पत्तियों और मिट्टी के नमूने एकत्र किए थे।

संदिग्धों की रूट मैपिंग के लिए फुटेज खंगाल रही पुलिस

पुलिस इस्राइल दूतावास के पास धमाके के मामले में संदिग्धों को पकड़ने के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों फुटेज खंगाल रही है। पुलिस संदिग्धों की रूट मैपिंग के लिए जांच कर रही है, जिन्हें विस्फोट से कुछ समय पहले घटनास्थल के करीब सड़क पर चलते देखा गया था। साथ ही, पुलिस ने फोन की पहचान करने के लिए उक्त स्थान के डंप डाटा का विश्लेषण भी शुरू कर दिया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस दौरान इलाके में करीब पांच हजार फोन नंबर सक्रिय थे। पुलिस को धमाके की सूचना मिली थी, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि घटनास्थल पर ऐसा कुछ भी नहीं मिला। इससे पहले पुलिस को धमाके की कॉल के संबंध में मंगलवार शाम को दूतावास के पास राजदूत को संबोधित एक पत्र मिला था। इसमें धमकी भरे शब्दों का इस्तेमाल किया गया था। जिस समूह का नाम पत्र पर लिखा है उसका नाम सर अल्लाह रेजिस्टेंस है।

बता दें कि भारत में तैनात इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन को आतंकियों ने नवंबर में जान से मारने की धमकी दी थी। साथ ही, दिल्ली स्थित दूतावास पर हमले की बात कही थी। आतंकी हमले के इनपुट मिलने के बाद दूतावास की ओर से केंद्रीय गृहमंत्रालय को पत्र लिखा गया था।

जनवरी, 2021 में धमाका हुआ था

जनवरी 2021 में दूतावास के पास एक और दहशत फैल गई थी, जब वहां कम तीव्रता का विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस की एक टीम को घटनास्थल पर इस्त्राइल दूतावास के राजदूत को संबोधित एक पत्र भी मिला था। अंतत: जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से लेकर एनआईए को सौंप दी गई, जिसे अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

हाल ही में इस्त्राइली राजदूत को धमकी मिली थी

हाल में इस्त्राइली दूतावास के राजदूत को जान से मारने की धमकी मिली थीं। इसके बाद गृहमंत्रालय के आदेश पर इस्त्राइजर एबेंसी व राजदूत की सुरक्षा बढ़ा दी थी। खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद गृहमंत्रालय ने सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए थे। राजदूत को सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकी दी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights