अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

जर्जर इमारतों को गिराने के लिए कई बार जारी हुआ नोटिस, नहीं लिया संज्ञान…. अब मथुरा हादसे में मकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर के पास गिरी इमारत के मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. पुलिस ने बताया कि एक दिन पहले यहां बांके बिहारी मंदिर के पास गिरी इमारत के मालिक के खिलाफ बुधवार को एफआईआर दर्ज की गई. इस घटना में पांच लोगों की जान चली गई थी. मंगलवार शाम को इमारत की बालकनी का एक बड़ा हिस्सा वहां से गुजर रहे श्रद्धालुओं पर गिर गया और जब मलबे में फंसे लोगों को बचाने का काम चल रहा था, तभी एक दीवार ढह गई.

जर्जर इमारतों को पहले भी जारी हुए थे नोटिस

पुलिस ने बताया कि नगर निगम के कनिष्ठ अभियंता योगेन्द्र सिंह ने विष्णु शर्मा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करायी है. शर्मा ने कहा कि जर्जर इमारतों को पहले भी नोटिस जारी किए गए थे लेकिन मालिकों ने आदेशों का पालन नहीं किया. वृन्दावन के थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह ने कहा कि जब बालकनी गिरी तो कुछ बंदर आपस में लड़ रहे थे, वहीं स्थानीय भाजपा विधायक श्रीकांत शर्मा ने बंदरों को वैज्ञानिक तरीके से स्थानांतरित करने की मांग की है.

बंदर भी बने बड़ी परेशानी

जिला मजिस्ट्रेट को लिखे पत्र में शर्मा ने सुझाव दिया कि बंदरों को ले जाने के लिए यमुना नदी के किनारे एक जगह विकसित की जाए. जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) पुलकित खरे ने कहा कि घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जबकि एडीएम विजय शंकर पांडे जांच दल का नेतृत्व करेंगे, अन्य सदस्य पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता और एक पुलिस सर्कल अधिकारी सदर होंगे, खरे ने कहा, पैनल जर्जर इमारतों का सर्वेक्षण करेगा और एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है और अधिकारियों को घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

सीएम योगी ने लिया था मामले का संज्ञान

बता दें कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद मथुरा में पुरानी बिल्डिंग गिरने से हुए हादसे का संज्ञान लिया था. मुख्यमंत्री ने इस हादसे में हुई जनहानि पर शोक जताते हुए, शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की थी. इसके साथ ही सीएम ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश भी दिए थे. मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर जाकर राहत कार्य संचालित करने के भी निर्देश दिए थे. मृतकों के परिजनों को चार लाख रुपये तत्काल दिए जाने के आदेश भी सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से दिए गए हैं.

पीड़ित परिजनों को मुआवजे की घोषणा

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को यहां बांके बिहारी मंदिर के पास एक पुरानी इमारत का कुछ हिस्सा श्रद्धालुओं पर गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. घटना मंगलवार शाम को हुई थी. पुलिस ने कहा कि बालकनी का एक बड़ा हिस्सा पहले घर के पास से गुजर रहे श्रद्धालुओं पर गिर गया और जब मलबे में फंसे लोगों को बचाने का काम चल रहा था, तो इमारत की एक दीवार भी ढह गई. वृन्दावन के थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह ने कहा कि जब बालकनी गिरी तो कुछ बंदर आपस में लड़ रहे थे. अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां तीन महिलाओं समेत पांच को मृत घोषित कर दिया गया. पुलकित खरे ने कहा कि पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button