व्यापार

बच्चों के भविष्य को बेहतर बना सकता है म्यूचुअल फंड, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

घर में नन्हें मेहमान के आते ही लोग उसके भविष्य के सपने संजोने लगते हैं. चाहे वह बच्चा हो या बच्ची, पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्च के लिए लोग स्‍टार्टिंग से ही सोचना शुरू कर देते हैं. इसके लिए अपनी कमाई के एक छोटे हिस्से को बचाना भी शुरू कर देते हैं. हालांकि, बचत या निवेश ऐसे इंस्‍टूमेंट्स या ऑप्शंस में करना ज्यादा अच्छा रहता है जहां रिटर्न बेहतर मिले साथ ही जोखिम भी कम हो.

बच्चों के भविष्य के लिए की जाने वाली बचत कम अवधि की नहीं होती है. आम तौर पर लोग 5, 10 साल या उससे अधिक समय के लिए निवेश करते हैं. इक्विटी निवेश का एक ऐसा विकल्‍प है जिसमें समय के साथ जोखिम कम होता जाता है. यह बात ऐतिहासिक तौर पर साबित भी हो चुकी है कि लॉन्‍ग टर्म में इक्विटी सबसे बेहतर रिटर्न देते हैं. फाइनेंशियल एडवाइजर्स भी भी यही सलाह देते हैं कि लॉन्‍ग टर्म में रिटर्न के नजरिये से इक्विटी सबसे अच्छे हैं.

अच्छे शेयरों में निवेश करने के लिए निवेशकों को शेयर बाजार की समझदारी तो होनी ही चाहिए, इसके अतिरिक्त अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों के चुनाव करने की विशेषज्ञता भी होनी चाहिए. अगर, ऐसा संभव नहीं हो पाता है तो फिर बिना झंझट के किसी अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश कर बच्चों की पढ़ाई या शादी-विवाह के लिए पर्याप्त कॉर्पस बनाया जा सकता है. ऐतिहासिक तौर  पर यह साबित हो चुका है कि इक्विटी के निवेश से जुड़ा जोखिम समय के साथ कम होता जाता है. कुछ म्‍यूचुअल फंड कंपनियों ने खास तौर से बच्चों के लिए कुछ स्‍कीम्‍स लॉन्च की हुई हैं. आइए, एक नजर इन पर डालते हैं.

एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड (HDFC Childrens Gift Fund)

एचफडीएफसी म्‍यूचुअल फंड ने फरवरी 2001 में दो फंड लॉन्‍च किए थे – एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड – सेविंग्‍स प्‍लान, जिसे 18 अक्‍टूबर 2017 को बंद कर दिया गया था और दूसरा  एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड – ग्रोथ प्‍लान. एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड – ग्रोथ प्‍लान की. इस फंड ने 6 महीने में 14.15 फीसदी, 2 साल में 21.36 प्रतिशत और 5 साल में 12.76 प्रतिशत का रिटर्न दिया है.

एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रेंस बेनिफिट फंड – इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान 

बच्‍चों के भविष्‍य के लिए तैयार किए गए इस इक्विटी ओरिएंटेड म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम ने  6 महीने में 7.84 प्रतिशत, 1 साल में 4.59 प्रतिशत और 2 साल में 51.27 प्रतिशत का रिटर्न दिया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल चाइल्‍ड केयर फंड- डायरेक्‍ट प्‍लान

ICICI Pudential Child Care Fund – Direct Plan (आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल चाइल्‍ड केयर फंड- डायरेक्‍ट प्‍लान) का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा है. इस फंड ने 6 महीने में 9.50 प्रतिशत, 1 साल में 2.69 प्रतिशत और 2 साल में 17.95 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. इस फंड का 5 साल का रिटर्न 10.09 प्रतिशत रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button