व्यापार

मुकेश अंबानी की फिर होगी टॉप 10 अमीरों में एंट्री? कमाई में धमाकेदार इजाफे से बनी उम्मीद

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में लंबे समय तक शामिल रहे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) साल 2023 की शुरुआत के बाद से इससे बाहर हैं, लेकिन अब एक बार फिर वे इसमें शामिल हो सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि उनकी नेटवर्थ में हो रहे इजाफे के चलते ये संकेत मिल रहे है. बीते 24 घंटे में उनकी संपत्ति में 2 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है और इसके साथ अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है.

इतनी बढ़ी अंबानी की नेटवर्थ 

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, बीते 24 घंटे में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 2.35 अरब डॉलर या करीब 19,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. नेटवर्थ में आए इस उछाल के बाद अब उनकी संपत्ति बढ़कर 90.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में एक बार फिर से एंट्री लेने के लिए फासला अब बेहद कम रह गया है.

इन 3 अरबपतियों से टक्कर 

टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट पर नजर डालें तो मुकेश अंबानी इतनी नेटवर्थ के साथ फिलहाल 13वें पायदान पर मौजूद हैं और उनसे ऊपर सिर्फ तीन अरबपति हैं. जिनके बीच संपत्ति का फासला बेहद कम रह गया है. इनमें Francoise Bettencourt (92.6 अरब डॉलर),  Carlos Slim (97.2 अरब डॉलर) और  Sergey Brin (97 अरब डॉलर) हैं. सर्गेई ब्रिन अभी लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं.

गौतम अडानी की संपत्ति भी बढ़ी 

दुनिया के दिग्गज अरबपतियों में शामिल दूसरे भारतीय Adani Group के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में भी तेजी आई है. बीते 24 घंटे में अडानी की नेटवर्थ 4.89 मिलियन डॉलर के इजाफे के साथ बढ़कर 60.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इतनी संपत्ति के साथ वे फिलहाल 21वें नंबर पर मौजूद हैं. गौरतलब है कि इस साल दौलत गंवाने के मामले में गौतम अडानी सबसे आगे रहे हैं. उनकी संपत्ति में इस अवधि में 60.2 अरब डॉलर की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

मस्क-जुकरबर्ग की ताबड़तोड़ कमाई

साल 2023 की शुरुआत के बाद से कमाई के मामले में Tesla CEO और दुनिया के नंबर-1 अमीर एलन मस्क (Elon Musk) सबसे आगे रहे हैं. इस साल अब तत उनकी नेटवर्थ में 110 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है. जितना इजाफा मस्क की संपत्ति में हुआ है, टॉप-10 में शामिल तीन अरबपतियों की उतनी कुल संपत्ति हैं.

कमाई के मामले में एलन मस्क के बाद फेसबुक के मार्के जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का नाम आता है. उन्होंने इस साल अब तक 58.6 अरब डॉलर कमाए हैं और लंबे समय के बाद Top-10 Billionaires की लिस्ट में एंट्री मारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button