दिल्ली/एनसीआरनोएडा

मां ने की मेहनत तो बेटी बनीं नोएडा जिले की 3rd टापर, अब IAS बनकर करना चाहती है देश की सेवा

नोएडा। नोएडा के सेक्टर-58 बिशनपुरा की रहने वाली रीना झा ने 91.17 प्रतिशत अंकों के साथ गौतमबुद्ध नगर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। लड़कियों में उनका पहला स्थान है। उसने 600 में से 547 अंक हासिल किए हैं।

रीना यश मेमोरियल स्कूल की छात्रा है। उनके पिता राम पुनीत झा का कोरोना काल में एक्सीडेंट हो गया था। वह नौ महीने बेड रेस्ट पर रहे। इस दौरान नौकरी भी छूट गई। उनकी प्रतिभा को देखते हुए स्कूल ने उनको छात्रवृत्ति दी।

पिता ने भी उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया। उनकी मां कंचन झा एक फैक्ट्री में काम करती है। रीना ने बताया कि वह शुरू से ही गुणवत्ता पूर्ण पढ़ाई पर फोकस करती है। रीना सिविल सेवा में जाना चाहती है। 11वीं की पढ़ाई विज्ञान वर्ग से करेगी।

10वीं में अक्षित और 12वीं में दीपांशु ने जिले में किया टॉप

बीते शनिवार को यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी किया गया। हाईस्कूल की परीक्षा में जिले ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। 10वीं का परिणाम निर्धारित समय पर जारी हो गया। वहीं, 12वीं का परिणाम लगभग 15 मिनट देर से जारी किया गया। परिणाम देखकर छात्र खुशी से झूम उठे।

10वीं की परीक्षा में जिले में एसआरएस इंटर कालेज खेड़ा धर्मपुरा के छात्र अक्षित शर्मा ने पहला, दुजाना गांव निवासी एस घनश्याम शर्मा स्कूल के प्रिस गौतम ने दूसरा व यश मेमोरियल स्कूल बिशनपुरा की छात्रा रीना झा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

वहीं, 12वी की परीक्षा में जिले में एस झा इंटर कालेज सैंथली के छात्र दीपांशु तोंगण ने पहला, होशियारपुर गांव स्थित गवर्नमेंट ग‌र्ल्स स्कूल की छात्रा अंजली ने दूसरा व एसडीके विद्यालय रबुपुरा की छात्रा तुलसी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। पूर्व की परीक्षाओं में जिले में छात्राओं ने पहला स्थान प्राप्त किया था, लेकिन इस बार 12वीं व 10वीं दोनों में छात्रों ने बाजी मारी।

उल्लेखनीय है कि 10वीं में 20510 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। जबकि 19115 ने परीक्षा दी, इसमें 18271 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। जिले का पास प्रतिशत पूरे प्रदेश में सर्वाधिक 95.58 रहा। वहीं, 12वीं की परीक्षा में 17008 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था और 16096 ने परीक्षा दी। परीक्षा में 13961 विद्यार्थी सफल हुए। छात्रों का पास प्रतिशत 86.74 रहा। 12वी की परीक्षा में जिले ने प्रदेश में 37वां स्थान पाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights