अंतर्राष्ट्रीय

कोलंबिया के जंगल में दिखा चमत्कार, विमान हादसे के दो हफ्ते बाद 4 बच्चे मिले जिंदा

बोगोटा (कोलंबिया): किसी भी भयानक हादसे में किसी बच्चे का बच जाना चमत्कार से कम नहीं होता है. एक ऐसा ही चमत्कार कोलंबिया में हुआ है. राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो (Gustavo Petro) ने बुधवार को कहा कि दो सप्ताह से अधिक समय पहले एक विमान दुर्घटना के बाद घने कोलंबियाई अमेजन जंगलों में 11 महीने के बच्चे सहित चार बच्चे जीवित पाए गए हैं. उन्होंने इसे ‘देश के लिए खुशी’ करार दिया है. पेट्रो ने ट्विटर पर खबर शेयर करते हुए कहा कि सेना द्वारा ‘कठिन खोज प्रयासों’ के बाद बच्चों को सकुशल खोज निकाला गया.

न्यूज एजेंसी AFP के अनुसार अधिकारियों ने 100 से अधिक सैनिकों को स्निफर डॉग के साथ तैनात किया था ताकि उन बच्चों की तलाश की जा सके जो 1 मई को दुर्घटनाग्रस्त हुए हवाई जहाज में यात्रा कर रहे थे, जिसमें तीन वयस्कों की मौत हो गई थी. बचावकर्मियों का मानना है कि इऩ बच्चों में एक 11 महीने का बच्चा था. इसके अलावा एक 13, 9 और 4 साल का बच्चा शामिल था. वे दुर्घटना के बाद से दक्षिणी कैक्वेटा में जंगलों में भटक रहे थे.

इससे पहले बुधवार को सशस्त्र बलों ने कहा कि बचाव दल का बच्चों के खोज का प्रयास उस समय और तेज हो गया था जब लकड़ी से निर्मित आश्रय उन्हें जंगल में मिला था. इसके बाद उन्हें विश्वास हो गया था कि बच्चे अब तक जीवित हैं. सशस्त्र बलों द्वारा जारी की गई तस्वीरों में जंगल के फर्श पर शाखाओं के बीच कैंची और हेयरबैंड देखी जा सकती है. इससे पहले, एक बच्चे की पानी पीने की बोतल और आधा खाया हुआ फल मिला था.

सोमवार और मंगलवार को सैनिकों को पायलट और दो वयस्कों के शव मिले जो कोलंबिया के अमेजन वर्षावन के मुख्य शहरों में से एक, सैन जोस डेल ग्वावियारे के लिए एक जंगल स्थान से उड़ान भर रहे थे. मृत यात्रियों में से एक रानोक चार बच्चों की मां थी जो ह्यूटोटो जाति से हैं. मदद के लिए तीन हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया था. जिनमें से एक ने ह्यूटोटो भाषा में बच्चों की दादी के एक रिकॉर्ड किए गए संदेश को बजाया जा रहा था. जिसमें उन्हें जंगल में जाने से रुकने के लिए कहा गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights