अंतर्राष्ट्रीय

बंद हुआ ‘मेमोरियल’, दुनिया ने की आलोचना

रूस के सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देश के सबसे प्रमुख गैर सरकारी संगठनों में से एक मेमोरियल इंटरनेशनल को बंद करने का आदेश दिया।

संगठन को रूस के विवादास्पद एनजीओ कानूनों के तहत आरोपों का सामना करना पड़ा, जो उन समूहों की मांग करता है जिन्हें विदेशों से वित्त पोषित किया जाता है ताकि उनकी सभी सामग्री को स्पष्ट रूप से “एक विदेशी एजेंट” द्वारा जारी किया जा सके।

हालांकि, विपक्षी समूहों का मानना ​​​​है कि सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन के तहत राज्य द्वारा मारे गए लाखों लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करके मेमोरियल ने सरकार के गुस्से को प्रेरित किया।

मॉस्को में सुप्रीम कोर्ट की इमारत के सामने स्मारक का समर्थन करने के लिए दर्जनों लोग ठंडे तापमान में एकत्र हुए। समर्थकों ने कहा “शर्म करो!” फैसला सुनते समय। एनजीओ ने एक प्रदर्शनकारी को ले जाती पुलिस की तस्वीरें ट्वीट कीं।

‘यूएसएसआर की झूठी छवि’

सुप्रीम कोर्ट को संबोधित करते हुए, अभियोजक अलेक्सी ज़ाफ़ायरोव ने कहा कि मेमोरियल इंटरनेशनल इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहा है।

ज़ाफ़ायरोव ने मंगलवार की सुनवाई के दौरान कहा, “यह स्पष्ट है कि मेमोरियल 20 वीं सदी के राजनीतिक दमन के विषय पर अटकलें लगाकर यूएसएसआर की एक आतंकवादी राज्य के रूप में एक झूठी छवि बनाता है।”

28 दिसंबर, 2021 को मास्को, रूस में मानवाधिकार समूह इंटरनेशनल मेमोरियल को बंद करने पर विचार करने के लिए रूसी सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में “मेमोरियल इज नॉट बी बैन” पढ़ते हुए फेस मास्क पहने एक महिला। (रायटर)

उन्होंने दावा किया कि मेमोरियल इंटरनेशनल द्वारा संकलित स्टालिनवादी दमन के पीड़ितों की व्यापक सूची में “नाजी अपराधियों के हाथों में सोवियत नागरिकों के खून के साथ” भी शामिल है।

“यही कारण है कि हम, के वंशज [WWII] विजेता, मातृभूमि के गद्दारों और नाजी सहयोगियों के पुनर्वास के प्रयासों को देखने के लिए मजबूर हैं, ”उन्होंने कहा।

अभियोजकों ने दावा किया कि संगठन न केवल “विदेशी एजेंट की भूमिका भरने के तथ्य” को छिपा रहा है, बल्कि सरकार की नीति और जनता की राय को प्रभावित करने की भी कोशिश कर रहा है।

मॉस्को, रूस में मंगलवार, 28 दिसंबर, 2021 को रूसी संघ के सुप्रीम कोर्ट के सामने लोगों के इकट्ठा होने पर पुलिस अधिकारियों ने एक प्रदर्शनकारी को हिरासत में ले लिया। (एपी)

मेमोरियल वकील हेनरी रेजनिक ने प्रतिबंध के पक्ष में अभियोजक की टिप्पणियों को “1930 के दशक की याद ताजा” के रूप में वर्णित किया।

“मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि यह मांग अवैध थी,” रेजनिक ने कहा। “लेकिन यह एक राजनीतिक निर्णय है।”
मेमोरियल कार्यकर्ताओं ने नवलनी के मामले को उजागर किया

मेमोरियल रूस का सबसे पुराना मानवाधिकार प्रहरी है। यह सोवियत संघ के अंत से चार साल पहले 1987 में स्थापित किया गया था, सोवियत असंतुष्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता आंद्रेई सखारोव इसके अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। अब इसमें दो कानूनी संस्थाएं शामिल हैं – मेमोरियल इंटरनेशनल, जो सोवियत युग के अपराधों से संबंधित है, और मेमोरियल ह्यूमन राइट्स सेंटर, जो आधुनिक रूस में राजनीतिक कैदियों से संबंधित है। उत्तरार्द्ध क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अन्य विरोधियों के पक्ष में भी बोलता है।

मॉस्को में कैबिनेट की बैठक के दौरान बोलते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन। (एपी)

रूसी अभियोजक भी मानवाधिकार केंद्र पर प्रतिबंध लगाने पर जोर दे रहे हैं। उस प्रक्रिया में फैसला बुधवार को आने की उम्मीद है। इस हफ्ते, मेमोरियल प्रतिनिधि और गुलाग इतिहासकार यूरी दिमित्रियेव को अपनी दत्तक बेटी के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में एक दंड कॉलोनी में 15 साल की सजा सुनाई गई थी।

स्टालिन-युग के अपराध एक पीड़ादायक स्थान

कई लोग 1980 के दशक के अंत में पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव द्वारा शुरू की गई राजनीतिक स्वतंत्रता के युग को समाप्त करने के प्रयास के रूप में स्मारक पर प्रतिबंध लगाने के प्रयास को देखते हैं।

मॉस्को स्थित रिपोर्टर फेलिक्स लाइट ने डीडब्ल्यू को बताया कि मेमोरियल की गतिविधि रूस के आधुनिक राजनीतिक प्रतिष्ठान के कुछ हिस्सों को “बहुत परेशान” करती है और “निश्चित रूप से रूसी सुरक्षा सेवाएं जो वर्तमान रूसी सरकार में बहुत प्रभावशाली हैं।”

उन्होंने कहा, “सुप्रीम कोर्ट में बोलने वाले अभियोजकों से आज हमने जो देखा वह स्टालिनवादी अपराधों को याद करने के इन प्रयासों का लगभग एक अभियोग था,” उन्होंने कहा। “अभियोजकों ने तर्क दिया कि रूसियों को इन अपराधों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, उन्हें शर्मिंदा नहीं होना चाहिए और उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की विरासत में रहस्योद्घाटन करना चाहिए।”

मॉस्को, रूस में मंगलवार, 28 दिसंबर, 2021 को रूसी संघ के सुप्रीम कोर्ट के सामने एक व्यक्ति ने खुद को एक पोल से जंजीर से जकड़े हुए एक व्यक्ति को पुलिस अधिकारी अनलॉक कर दिया। (एपी)

प्रतिबंध के बाद मेमोरियल इंटरनेशनल के प्रमुख उद्दंड

मेमोरियल इंटरनेशनल के अध्यक्ष जान रैज़िंस्की ने इंटरफैक्स समाचार एजेंसी को बताया कि उनका संगठन रूस में फैसले की अपील करेगा, और – यदि आवश्यक हो – स्ट्रासबर्ग में मानवाधिकार के यूरोपीय न्यायालय में जाएं।

उन्होंने कहा कि स्मारक हमेशा की तरह तब तक चलता रहेगा जब तक प्रतिबंध के खिलाफ सभी अपीलें समाप्त नहीं हो जातीं।

उन्होंने कहा, “अभियोजक स्मारक के काम को रोकने में सक्षम नहीं हैं,” उन्होंने कहा, “कई लोग थे जो स्मारक के साथ पहचान करते हैं लेकिन किसी भी संगठन से संबंधित नहीं हैं।”

“मेमोरियल केवल दो संगठन नहीं हैं जिन्हें वर्तमान में लक्षित किया जा रहा है। कई अन्य हैं, जो विदेशी एजेंटों के रूप में सूचीबद्ध नहीं हैं, ”उन्होंने कहा।

जर्मनी में मेमोरियल के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य वेरा अम्मेर ने डीडब्ल्यू से बात करते हुए कहा कि प्रतिबंध अभी तक लागू नहीं हुआ है।

“बेशक, हम फैसले को उलटने की कोशिश करेंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसकी बहुत अधिक संभावना है,” उसने कहा।

उसने कहा कि मेमोरियल इंटरनेशनल और मेमोरियल ह्यूमन राइट्स सेंटर के खिलाफ दोनों प्रक्रियाएं उन्हें नष्ट करने की “योजना” का हिस्सा थीं।

“और, ऐसा करके, पूरे रूस को एक संकेत भेजने के लिए कि इस तरह का काम अवांछित है, जिसमें मानवाधिकारों की सुरक्षा और अतीत के महत्वपूर्ण विश्लेषण दोनों शामिल हैं,” आमेर ने कहा।

गोर्बाचेव का समर्थन

पुतिन ने खुद “आतंकवादी और चरमपंथी संगठनों” की ओर से वकालत करने के लिए मेमोरियल की आलोचना की और उनके डेटा में गलतियों की ओर इशारा किया।

हालाँकि, गोर्बाचेव ने पिछले महीने संगठन के पक्ष में बात करते हुए कहा कि इसका निरंतर संचालन राज्य के लिए उपयोगी था।

गोर्बाचेव ने एक साथी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दिमित्री मुराटोव के साथ एक संयुक्त बयान में कहा, “स्मारक की गतिविधि का उद्देश्य हमेशा ऐतिहासिक न्याय को बहाल करना, सैकड़ों हजारों लोगों की स्मृति को संरक्षित करना, वर्तमान और भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकना है।”

जर्मनी में शासन की खिंचाई

एक समूह जर्मन वॉचडॉग, जिसमें एमनेस्टी इंटरनेशनल की जर्मन शाखा, हेनरिक बोल फाउंडेशन, बुचेनवाल्ड और मित्तलबाउ-डोरा मेमोरियल फाउंडेशन और पूर्व पूर्वी जर्मनी में किए गए अपराधों से निपटने के लिए सरकारी एजेंसी शामिल हैं, ने इस फैसले को “भारी झटका” कहा। रूसी समाज, पड़ोसी समाज और पूरे यूरोप के लिए।”

स्मारक पर प्रतिबंध लगाकर, रूसी राज्य ने “खुद का एक विनाशकारी खाता दिया – यह अन्याय के अपने इतिहास के प्रसंस्करण से लड़ रहा है और व्यक्तिगत और सामूहिक स्मृति पर एकाधिकार करना चाहता है।”

उन्होंने कहा, इस फैसले ने ‘विदेशी एजेंटों’ पर कानून की पूरी बेरुखी को भी उजागर किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button