अंतर्राष्ट्रीय

बुल्गारिया में बड़ा हादसा, बस में आग लगने से 46 लोगों की मौत

नई दिल्ली: बुल्गारिया में एक दिल दहलाने वाला हादसा हो गया. बुल्गारिया के पश्चिमी हिस्से में आज एक हाइवे पर उत्तरी मैसेडोनियाई नंबर प्लेट वाली एक बस में भीषण आग लग गई. भीषण आग के कारण इस घटना में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालो में बच्चे भी शामिल हैं.

जानकारी के अनुसार आग में झुलसने वाले 7 लोगों को राजधानी सोफिया के एक अस्पताल में भर्ती किया गया है. गृह मंत्रालय में अग्नि सुरक्षा विभाग के प्रमुख निकोलाई निकोलोवी ने एक टीवी चैनल को इसकी जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि मरने वाले लोगों में नॉर्थ मैसेडोनिया के लोग भी शामिल हैं.

निकोलाई निकालोवी ने कहा कि एक बस में आग लगने और क्रैश होने की वजह से कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि आग लगने की ये घटना स्थानीय समयानुसार तड़के दो बजे हुई. सोफिया में नॉर्थ मैसेडोनिया के दूतावास के एक अधिकारी ने बताया कि घटना का शिकार हुए अधिकतर पीडि़त नॉर्थ मैसेडोनिया के नागरिक थे. अधिकारी ने कहा कि अभी तक आग लगने की घटना का पता नहीं चल पाया है. वहीं, ये भी पता नहीं चल पाया है कि आग क्रैश से पहले लगी या फिर बाद में. फिलहाल घटना वाली जगह को सील कर दिया गया.

बस में कुल 53 यात्री सवार थे

अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि मरने वालों में नॉर्थ मैसेडोनिया के रहने वाले लोग और बच्चे शामिल हैं. सोफिया से लगभग 45 किलोमीटर पश्चिम में स्ट्रुमा हाईवे पर ये हादसा हुआ. हादसे के समय बस में कुल 53 यात्री सवार थे.

सोफिया के आपातकालीन अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि झुलसे हुए सात लोगों ने जलती हुई बस से छलांग लगा दी थी. उन्होंने बताया कि फिलहाल सातों लोगों की हालत स्थिर है. अंतरिम प्रधानमंत्री स्टीफन यानेव दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. नॉर्थ मैसेडोनिया के विदेश मंत्री बुजर उस्मानी ने कहा कि लोग इस्तांबुल से वीकेंड की छुट्टी मनाने के बाद उत्तरी मैसेडोनिया की राजधानी स्कोप्जे लौट रही थी.

ये बहुत बड़ी त्रासदी है: नॉर्थ मैसेडोनिया के प्रधानमंत्री

गृह मंत्री बॉयको राशकोव ने कहा, लोग बसों के भीतर जमा थे और फिर झुलसकर उनकी मौत हो गई. उन्होंने कहा कि तस्वीर भयावह है. मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा. बुल्गेरियाई खोजी सेवा के प्रमुख बोरिसलाव सराफोव ने कहा कि या तो ये हादसा ड्राइवर की गलती की वजह से हुआ या फिर कोई टेक्निकल खराबी थी.

तस्वीरों में जली हुई बस को दमकलकर्मियों और आपातकालीन कर्मचारियों से घिरा हुआ देखा गया. नॉर्थ मैसेडोनिया के प्रधानमंत्री जोरान जेव ने कहा कि हादसे से मैं डर गया हूं. ये बहुत बड़ी त्रासदी है. मैसेडोनिया दूतावास के प्रतिनिधियों ने घायल लोगों से अस्पताल में मुलाकात की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights